• Name
  • Email
शनिवार, 15 दिसम्बर 2018
 
 

फेसबुक हैक : हैकर्स ने 3 करोड़ यूजर्स का डाटा चुराया

शनिवार, 13 अक्टूबर, 2018  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
फेसबुक ने शुक्रवार को बताया कि हैकरों ने बड़ी सेंध लगाते हुए 2.9 करोड़ (29 मिलियन) यूजर्स की जानकारी चुरा ली है। हैकरों ने पिछले महीने करोड़ों फेसबुक यूजर्स का एक्सेस टोकन चुरा लिया था। फेसबुक ने बताया कि हैकरों ने जो जानकारी चुराई है उसमें यूजर्स के नाम और उनकी कांटेक्ट डिटेल शामिल है।

फेसबुक ने सितंबर में बताया था कि हैकरों ने डिजीटल लॉगिन कोड हासिल कर करीब पांच करोड़ यूजर्स की जानकारी चुरा ली थी। हालांकि उस समय सोशल मीडिया कंपनी ने यह नहीं बताया था कि कितने यूजर्स की जानकारी चुराई गई है। इस कारण ही तब कई फेसबुक यूजर्स के अकाउंट खुद ब खुद लॉगआउट हो जा रहे थे।

कंपनी ने बताया कि हैकरों ने दो तरह से सूचनाएं चुराई हैं। पहले 1.5 करोड़ लोगों के नाम, कांटेक्ट डिटेल समेत फोन नंबर, ईमेल या दोनों। वहीं हैकरों ने 1.4 करोड़ लोगों के यूजरनेम, लिंग, भाषा, रिश्ते की स्थिति, धर्म, गृह नगर, वर्तमान शहर, जन्मतिथि, फ्रेंड लिस्ट, एजुकेशन, जॉब से जुड़ी जानकारी चुराई है।

फेसबुक ने बताया कि इस संबंध में एफबीआई जांच कर रहा है। साथ ही, हमें यह बताने से मना किया है कि इसके पीछे कौन हैं?

बता दें कि अमेरिका में मध्यावधि चुनाव से पहले फेसबुक ने 800 से अधिक पेज और अकाउंट बंद किए हैं। सोशल मीडिया कंपनी ने बताया कि इन पेजों और अकाउंट के माध्यम से ऐसे पोस्ट किए जा रहे थे जिनसे फेसबुक के नियमों का उल्लंघन होता है।

जिन अकाउंट को बंद किया गया है, उनमें राजनीतिक सामग्री वाले बेकार लिंक और क्लिकबेट के साथ यूजर्स को स्पैमिंग करने वाले अकाउंट होंगे। फेसबुक का दावा है कि यह कंटेंट अमेरिका के मध्यावधि चुनावों को प्रभावित कर सकता था। फेसबुक को जब से रूसी एजेंटों के 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उसकी सेवा का दुरुपयोग करने की जानकारी मिली है। उसके बाद से वह गलत सूचना और चुनाव में हस्तक्षेप को खत्म करने के लिए काम कर रहा है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हैदराबाद, तेलंगाना में मीडिया को संबोधित किया ..
लाइव: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हैदराबाद, तेलंगाना में मीडिया को संबोधित किया ..
 

खेल

 

देश

 
लाइव: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हैदराबाद, तेलंगाना में मीडिया को संबोधित किया ..
 
झूठे तथ्यों को पेश करना और तथ्यों को विकृत करना पीएम मोदी के डीएनए का हिस्सा है। इस वीडियो को देखिये ..