• Name
  • Email
शुक्रवार, 22 फ़रवरी 2019
 
 

भारत में है दुनिया के 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर

सोमवार, 22 अक्टूबर, 2018  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन में धंधुले आसमान की छवि पुरानी है। लेकिन इन दिनों चीन के पड़ोसी देश भारत प्रदूषण से बड़ी लड़ाई लड़ रहा है। दक्षिण एशिया के इस देश (भारत) के 10 शहरों की गिनती दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में की जा रही हैं।

नई दिल्ली से बाहर रहने वाली कुसुम मलिक तोमर दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित हवा में सांस लेने की व्यक्तिगत और आर्थिक दोनों ही कीमत भुगत चुकी हैं। 29 साल की उम्र में उन्हें पता चला कि फेफड़े में कैंसर का बड़ा कारण प्रदूषण था। उन्होंने कभी भी सिगरेट को हाथ नहीं लगाया। उनके पति विवेक ने इलाज के लिए अपनी जमीन बेच दी। उन्होंने परिवार से कर्ज लिए। उनके सारे जमा रकम धीरे-धीरे खर्च हो गए।

तोमर ने बताया कि सरकार देश की आर्थिक वृद्धि के बारे में सोच रही है, जबकि देश के लोग बीमारियों से मर रहे हैं। कैसे आप आर्थिक तौर पर तरक्की करेंगे, जब देश में आपके नागरिक वायु प्रदूषण के चलते आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे हों?

भारत की तरफ से मुकाबले के लिए राष्ट्रीय स्तर पर इसके खिलाफ समन्वित राष्ट्रीय दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है जिसके चलते चीन को प्रदूषण कम करने में मदद मिली। केन्द्र सरकार की तरफ से खतरनाक प्रदूषण को रोकने के लिए नई पहल की शुरूआत की गई है। लेकिन अन्य कारणों के चलते इसमें कोई खास फायदा मिलता हुआ नहीं दिख रहा है। हजारों नए निर्माण से निकलते धूल और लाखों गाड़ियों के धूएं इसके बड़े स्रोत हैं।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारत में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में बृहस्पतिवार को जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से...
लाइव : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात के वलसाड में जन आक्रोश रैली को संबोधित किया ..
 

खेल

 

देश

 
राफेल डील स्कैम पर कांग्रेस मुख्यालय में पी चिदंबरम द्वारा एआईसीसी प्रेस वार्ता। इस वीडियो को ..
 
न्यूज एजेंसी भाषा ने अधिकारियों के हवाले से खबर जारी की है कि यह 2016 में हुए उरी हमले के बाद सबसे भीषण ..