• Name
  • Email
शनिवार, 15 दिसम्बर 2018
 
 

पत्रकार जमाल खशोगी हत्याकांड में हुआ नया खुलासा

वृहस्पतिवार, 15 नवम्बर, 2018  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
पत्रकार जमाल खशोगी हत्याकांड में नया खुलासा हुआ है। अभियोजक ने कहा है कि पांच आरोपियों ने खशोगी को नशीली दवा दी और उनके शव के टुकड़े-टुकड़े किए। खशोगी हत्याकांड में सऊदी क्राउन प्रिंस को आरोपी नहीं बनाया गया है।

बता दें कि वॉशिंगटन पोस्ट में लिखने वाले सऊदी पत्रकार जमाल खाशोगी तुर्की इस्तांबुल स्थित सऊदी वाणिज्य दूतावास में गत दो अक्तूबर को गए थे, जिसके बाद उन्हें कभी नहीं देखा गया। लंबे इंतजार और अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद सऊदी सरकार ने इस बात की पुष्टि की थी कि खाशोगी की हत्या हो गई है।

सरकार समर्थक तुर्की अखबार 'सबाह' ने मंगलवार को कहा कि इस्तांबुल भेजे गए 15 लोगों के दल के पास कैंचियां, डिफाइब्रिलटर और सिरिंज थीं। इनका इस्तेमाल सऊदी वाणित्य दूतावास में शायद पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के लिए किया गया होगा। सबाह में सामान की एक्सरे छवियां प्रकाशित की गई हैं। सबाह की रिपोर्ट में बताया गया है कि सऊदी दल के साथ आए सामान को दो विमानों में लादा गया था जो दो अक्तूबर को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार 1520 बजे और 1946 बजे रियाद से रवाना हुए थे।

रिपोर्ट के अनुसार, इन सामान में 10 फोन, पांच वाकी-टॉकी, इंटरकॉम, दो सिरिंज, दो डिफाइब्रिलेटर, एक सिग्नल जाम करने की मशीन, कई स्टेपलर और कैंचियां थीं। सऊदी टीम का नेतृत्व माहिर अब्दुल अजीज मुतरिब कर रहे थे। तुर्क मीडिया ने उन्हें खाशोगी की हत्या के अभियान का प्रमुख करार दिया है।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने मंगलवार को कहा कि पत्रकार खाशोगी की हत्या से जुड़े ऑडियो टेप में सऊदी प्रिंस की ओर इशारा किया गया है। बोल्टन ने ऑडियो टेप सुन चुके लोगों के हवाले से कहा कि इस हत्या से मोहम्मद बिन सलमान के जुड़े होने के संकेत नहीं मिले हैं। इससे पहले मीडिया में ऐसी खबरें थीं कि तुर्की ने वॉशिंगटन, रियाद और अन्य देशों को जो ऑडियो दिए हैं उनमें सऊदी प्रिंस का नाम आया है।

खाशोगी की हत्या में सऊदी प्रिंस की भूमिका को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। इस बात को लेकर भी असमंजस है कि सऊदी प्रिंस को क्या और इस मामले में कितनी जानकारी थी। वहीं तुर्की राष्ट्रपति रोसेप तैय्यप एर्दोगन इससे पहले कह चुके हैं कि खाशोगी की हत्या के लिए दिशा निर्देश सऊदी से किसी ऊंचे स्तर से आए थे।

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी रिपोर्ट में एक अमेरिकी खुफिया अधिकारी के हवाले से दावा किया गया है कि ऑडियो टेप में सऊदी प्रिंस के हत्या में शामिल होने की ओर इशारा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, ऑडियो टेप में सुनाई दे रहा है कि खाशोगी की हत्या के बाद हत्यारों ने किसी से फोन पर कहा कि अपने बॉस को बता दें कि अभियान मुकम्मल हुआ। इसमें 'बॉस' के तौर पर सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को देखा जा रहा है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हैदराबाद, तेलंगाना में मीडिया को संबोधित किया ..
लाइव: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हैदराबाद, तेलंगाना में मीडिया को संबोधित किया ..
 

खेल

 

देश

 
लाइव: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हैदराबाद, तेलंगाना में मीडिया को संबोधित किया ..
 
झूठे तथ्यों को पेश करना और तथ्यों को विकृत करना पीएम मोदी के डीएनए का हिस्सा है। इस वीडियो को देखिये ..