• Name
  • Email
मंगलवार, 19 नवम्बर 2019
 
 

भारत में 25 करोड़ मोबाइल यूजर्स के लिए बुरी खबर

रविवार, 25 नवम्बर, 2018  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
भारत के करीब 25 करोड़ मोबाइल यूजर्स के लिए बुरी खबर है। भारत की टेलीकॉम कंपनी एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने हर माह एक निश्चित सीमा से कम राशि खर्च करने वालों के मोबाइल कनेक्शन बंद करने का प्लान बनाया है। कंपनियों ने प्रति माह न्यूनतम रिचार्ज की सीमा 35 रुपए तय की है। यानी इससे कम खर्च करने वाले करीब 25 करोड़ 2जी मोबाइल यूजर्स का कनेक्शन बंद कर दिया जाएगा।

35 रुपए प्रतिमाह से कम खर्च करने वाले यूजर्स की संख्या एयरटेल के पास सबसे ज्यादा करीब 10 करोड़ है। जबकि आइडिया और वोडाफोन के 15 करोड़ यूजर्स हैं। इससे पहले कंपनियों ने ऐसे कई प्लान भी शुरू किए हैं जो 35 रुपए में मिल रहे हैं।

भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जो डुअल सिमवाला मोबाइल इस्तेमाल करते हैं और दो से ज्यादा सिम रखते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग अपने अन्य मोबाइल नंबरों पर कम से कम रिचार्ज कराते हैं। इसलिए एक से अधिक सिम रखने वाले लोगों को भी यह खबर झटका देने वाली है।

प्रत्येक यूजर्स को हर महीने 35 रुपए का रिचार्ज जरूरी करवाने की योजना के पीछे कंपनी का मकसद इनकम बढाना है। एयरटेल के 10 करोड़ यूजर यदि हर महीने 35 रुपए का रिचार्ज कराएं तो कंपनी के खाते में 350 रुपए प्रतिमाह आएंगे। इसके अलावा कंपनियों की कोशिश है कि 2जी यूजर्स 4जी में स्विच कर जाएं और स्मार्टफोन का इस्तेमाल करें जो यूजर्स के लिए काफी खर्चीला है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
बाबरी मस्जिद लगभग 450-500 सालों से वहां थी। यह मस्जिद 6 दिसंबर 1992 में तोड़ दी गई। मस्जिद का तोड़ा ..
पहले अयोध्या सिर्फ़ एक क़स्बा था लेकिन अब फ़ैज़ाबाद ज़िले का नाम ही अयोध्या हो गया है। तो क्या...
 

खेल

 

देश