• Name
  • Email
शनिवार, 15 दिसम्बर 2018
 
 

जी -20: अर्जेंटीना में शी जिनपिंग से मिले मोदी

शुक्रवार, 30 नवम्बर, 2018  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
अर्जेंटीना में आयोजित जी-20 समिट से इतर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। शी जिनपिंग के साथ हुई बैठक में मोदी ने कहा कि यह वर्ष दोनों देशों (चीन और भारत) के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहा है। मुझे विश्वास है कि आने वाला वर्ष और भी बेहतर रहेगा।

मोदी ने कहा कि हमें संयुक्त राष्ट्र और अन्य संगठनों में विकासशील देशों के हितों को ध्यान में रखते हुए एक आवाज़ में बात करने की जरूरत है। यही वजह है कि हम ब्रिक्स के लिए साथ आएं हैं।

मोदी और शी अप्रैल में चीनी शहर वुहान में हुई अपनी अनौपचारिक बैठक के बाद दो बार मिल चुके हैं। वे दोनों जून में चीन के चिंगदाओ में हुए शंघाई सहयोग संगठन (एस सी ओ) सम्मेलन में मिले थे और फिर जुलाई में दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में उनकी मुलाकात हुई थी। मोदी ने शी से कहा कि वह अगले साल एक अनौपचारिक बैठक में उनकी मेजबानी करने की आशा करते हैं।

मोदी ने कहा कि आज की बैठक हमारे संबंधों को मजबूत करने के संदर्भ में एक दिशा प्रदान करने में अहम होगी। उन्होंने कहा कि इस तरह की पहल गति को बनाए रखने में मददगार है। उन्होंने कहा कि चिंगदाओ और जोहान्सबर्ग में दो समीक्षा बैठकें हुई थी। मोदी ने कहा कि इस मुलाकात के लिए वक्त निकालने को लेकर मैं आपको (राष्ट्रपति शी को) अपनी हार्दिक बधाई देता हूँ। इस मुलाकात के बाद भारत के प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया कि दोनों नेताओं के बीच सार्थक चर्चा हुई।

अर्जेंटीना के इस दौरे पर समिट से इतर मोदी ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से भी मुलाकात की। इस मुलाकात में दोनों नेताओं के बीच ऊर्जा के क्षेत्र में संबंध को बढ़ाने पर चर्चा हुई। सऊदी अरब ने भारत को तेल और पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति का प्रस्ताव दिया है। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने नरेंद्र मोदी के सामने यह प्रस्ताव रखा है।

नरेंद्र मोदी अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में सलमान के आवास पर उनसे मिले। इस मुलाकात के दौरान राजनीतिक, सुरक्षा, आर्थिक, निवेश, कृषि, ऊर्जा, संस्कृति और प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में इस विषय पर भी चर्चा हुई कि कृषि उत्पादों को लेकर अवसरों को कैसे भुनाया जाए?
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हैदराबाद, तेलंगाना में मीडिया को संबोधित किया ..
लाइव: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हैदराबाद, तेलंगाना में मीडिया को संबोधित किया ..
 

खेल

 

देश

 
लाइव: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हैदराबाद, तेलंगाना में मीडिया को संबोधित किया ..
 
झूठे तथ्यों को पेश करना और तथ्यों को विकृत करना पीएम मोदी के डीएनए का हिस्सा है। इस वीडियो को देखिये ..