• Name
  • Email
बुधवार, 17 जुलाई 2019
 
 

पुरूष हॉकी वर्ल्ड कप 2018 : आॅस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में पहुंचा नीदरलैंड्स

रविवार, 16 दिसम्बर, 2018  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
उड़ीसा के भुवनेश्वर में नीदरलैंड्स ने शनिवार को कलिंगा स्टेडियम में खेले गए बेहद रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में आॅस्ट्रेलिया को पेनल्टी शूट आॅउट में 4-3 से हराकर पुरुष हॉकी विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया। तय समय में मैच का नतीजा 2-2 से बराबर रहा। इस कारण मैच पेनल्टी शूट आॅउट में गया और यहां भी स्कोर 3-3 से बराबर रहा। सडन डेथ में नीदरलैंड्स ने गोल किया, जबकि आॅस्ट्रेलियाई टीम चूक गई और नीदरलैंड्स फाइनल में पहुँच गया। फाइनल में नीदरलैंड्स का सामना बेल्जियम से होगा जिसने अपने सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 6-0 से मात दी।

सेमीफाइनल मैच में आॅस्ट्रेलियाई टीम एक समय 1-2 से पीछे थी, लेकिन कप्तान एडी ओकिंडन ने आखिरी मिनट में गोल कर स्कोर 2-2 से बराबर कर मैच में रोमांच ला दिया। नीदरलैंड्स से इस मैच में आक्रामक शुरुआत की उम्मीद थी। ऐसा ही हुआ। 5वें मिनट में उसे पेनल्टी कॉर्नर मिला। हालांकि इस पर वान डेर वीर्डेन गोल नहीं कर पाए। नीदरलैंड्स को पहले गोल के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। खेल के 9वें मिनट में ग्लैन श्चूरमैन ने शानदार फील्ड गोल कर नीदरलैंड्स को 1-0 से आगे कर दिया। आॅस्ट्रेलिया ने बराबरी की बहुत कोशिश की, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली।

दूसरे क्वार्टर में नीदरलैंड्स ने दूसरा गोल कर आॅस्ट्रेलिया को और दबाव में ला दिया। सीवे वान आस ने 20वें मिनट में एक और शानदार फील्ड गोल कर नीदरलैंडस को 2-0 की बढ़त दिला दी। इस क्वार्टर में नीदरलैड्स को कुल तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन एक पर भी गोल नहीं हो सका। वहीं दूसरे क्वार्टर में आॅस्ट्रेलिया के हिस्से भी दो पेनल्टी कॉर्नर आए। आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी दोनों मौकों पर नाकाम रहे। आस्ट्रेलियाई टीम की कोशिशेंं तीसरे क्वार्टर में भी नहीं रुकीं और आखिरकार क्वार्टर के आखिरी मिनट में वह पहला गोल कर मैच में वापसी करने में सफल रही। आॅस्ट्रेलिया को 45वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर टिम हावर्ड ने गोल कर उसका खाता खोला।

आखिरी क्वार्टर में आॅस्ट्रेलियाई टीम बेहद आक्रामक थी। आॅस्ट्रेलिया ने अपने गोलकीपर को हटा कर एक अतिरिक्त फॉरवर्ड खिलाड़ी मैदान पर उतार दिया। 57वें मिनट में वह एक और पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने में सफल रही, लेकिन एक बार फिर ब्लाक उसकी राह में बाधा बन गए। मैच खत्म होने में जब 26 सेकेंड का समय बचा था, तब आॅस्ट्रेलिया ने शानदार फील्ड गोल के जरिए बराबरी कर ली। डी के बाहर डेनियल बील ने ओकिंडन को पास दिया, ओकिंडन ने गेंद को नेट में डाल आॅस्ट्रेलिया को बराबरी करा मैच पेनल्टी शूटआॅउट में पहुंचा दिया। यहां भी स्कोर बराबर रहा और सडेन डेथ में नीदरलैंड्स ने बाजी मार लिया।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
तालिबान और अफगान नेताओं के बीच सरकार, विपक्ष और नागरिक समाज के प्रमुखों के बीच वार्ता अफगानिस्तान में ..
अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस का कहना है कि ईरान को परमाणु हथियार बनाने की अनुमति कभी ..
 

खेल

 
इंग्लैंड ने असाधारण परिस्थितियों में पहली बार क्रिकेट विश्व कप जीता और टूर्नामेंट के 44 साल के इतिहास...
 

देश

 
जयराम रमेश की टिप्पणी | आधार और अन्य कानून संशोधन विधेयक, 2019। इस वीडियो ..
 
केंद्रीय बजट 2019 पर लोकसभा में शशि थरूर का भाषण। इस वीडियो को देखने के लिए इस ..