• Name
  • Email
वृहस्पतिवार, 1 अक्टूबर 2020
 
 

सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जाँच सीबीआई करेगी

बुधवार, 5 अगस्त, 2020  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
भारत में केंद्र सरकार ने बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जाँच सीबीआई से कराने की बिहार सरकार की सिफ़ारिश मान ली है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने ये जानकारी सुप्रीम कोर्ट को दी है।

बिहार पुलिस की जाँच को चुनौती देने वाली रिया चक्रवर्ती की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है। जस्टिस ह्रषिकेश रॉय इस मामले की सुनवाई कर रहे हैं।

रिया चक्रवर्ती ने अपनी याचिका में बिहार में शुरू की गई जाँच को चुनौती देते हुए मुंबई में जाँच कराने की अपील की है।

पिछले दिनों सुशांत सिंह के पिता केके सिंह ने पटना पुलिस में रिया चक्रवर्ती के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की थी। सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने रिया चक्रवर्ती के ख़िलाफ़ एफ़आईआर में पैसा ऐंठने और आत्महत्या के लिए उकसाने की बात कही है।

सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को अपने मुंबई स्थित घर पर मृत पाए गए थे। मुंबई पुलिस इस मामले को आत्महत्या मान कर जाँच कर रही है।

मुंबई पुलिस ने इस मामले में रिया चक्रवर्ती समेत हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री की कई नामचीन हस्तियों से पूछताछ की है। इनमें महेश भट्ट से लेकर संजय लीला भंसाली तक शामिल हैं।

एक दिन पहले ही बिहार सरकार ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की जाँच सीबीआई को सौंपने की सिफ़ारिश की थी।

हालांकि महाराष्ट्र सरकार पहले ही सीबीआई से जाँच कराने की मांग को ठुकरा चुकी है।

जस्टिस रॉय ने कहा- एक प्रतिभाशाली अभिनेता की दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति में मौत हो गई। कोर्ट इस मामले में महाराष्ट्र सरकार का पक्ष जानना चाहता है।

जस्टिस रॉय ने महाराष्ट्र पुलिस से हलफ़नामा दायर कर ये बताने को कहा है कि उन्होंने जाँच में प्रोफ़ेशनल तरीक़े से काम किया है।

जस्टिस रॉय ने कहा कि ये सबके हित में है कि इस मामले में सच सामने आए।

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के पुलिस अधिकारी को क्वारंटीन करने के लिए मुंबई पुलिस की आलोचना की और कहा कि ये सही संदेश नहीं देता है।

रिया चक्रवर्ती के वकील श्याम दीवान ने कहा कि वे चाहते हैं कि बिहार में कराई गई एफ़आईआर मुंबई ट्रांसफ़र हो।

लेकिन सुशांत सिंह राजपूत के पिता के वकील विकास सिंह ने इसका विरोध किया।

विकास सिंह ने कहा कि महाराष्ट्र पुलिस बिहार पुलिस को सहयोग नहीं दे रही है।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि इस मामले में एक पार्टी मुंबई पुलिस से जाँच चाहती है और दूसरी पार्टी बिहार पुलिस से। केंद्र सिर्फ़ इस मामले की जाँच चाहता है ताकि कोई सबूत नष्ट न हो।

जस्टिस रॉय ने कहा कि सभी पक्षों को सुनने के बाद वे ये निर्देश दे रहे हैं कि तीन दिन के अंदर सभी पक्ष अपना जवाब दें।

उन्होंने एक सप्ताह बाद फिर इस मामले की सुनवाई की तारीख़ तय की।

सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जाँच को लेकर मुंबई पुलिस और बिहार पुलिस में जम कर तकरार चल रही है। दोनों एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं।

बिहार पुलिस जब इस मामले की जाँच के लिए मुंबई पहुँचीं, तो एक नया विवाद शुरू हो गया। इस मामले की जाँच के लिए मुंबई पहुँचे बिहार पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी विनय तिवारी को क्वारंटीन कर दिया गया है। इस पर बिहार पुलिस के महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडे ने कड़ी आपत्ति जताई।

सुशांत सिंह राजपूत के परिजनों ने मुंबई पुलिस पर आरोप लगाए हैं कि मुंबई पुलिस इस मामले की ठीक से जाँच नहीं कर रही है। सुशांत सिंह के पिता ने ये भी आरोप लगाया था कि उन्होंने फरवरी में भी मुंबई पुलिस को ये सूचना दी थी कि सुशांत की जान को ख़तरा है।

लेकिन मुंबई पुलिस ने सोमवार को एक प्रेस रिलीज़ जारी कर ये कहा कि सुशांत के बहनोई ने मुंबई पुलिस के अधिकारी को वॉट्स ऐप पर जानकारी दी थी। लेकिन उन्होंने इस बारे में लिखित शिकायत नहीं की और कहा कि वे अनौपचारिक रूप से ऐसा कह रहे हैं।

लेकिन मुंबई पुलिस ने ये स्पष्ट कर दिया था कि बिना लिखित शिकायत के जाँच नहीं हो सकती।

पिछले दिनों रिया चक्रवर्ती ने ट्वीट कर भारत के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जाँच सीबीआई से कराने की मांग की थी। उन्होंने लिखा था- सर, मैं सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ़्रेंड हूं। सुशांत की मौत के एक महीने गुज़र गए। मुझे सरकार में पूरा भरोसा है। मैं चाहती हूं कि इस मामले में इंसाफ़ सुनिश्चित हो, इसलिए इसकी जांच सीबीआई से कराई जाए। मैं बस ये जानना चाहती हूं कि सुशांत ने किस दबाव में इतना बड़ा क़दम उठाया।

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में भाई-भतीजावाद पर भी ख़ूब बहस हुई। अभिनेत्री कंगना रनौत ने कई गंभीर आरोप लगाए, तो अनुराग कश्यप जैसे कई निर्देशकों ने इसे ख़ारिज भी किया। कई आरोप व्यक्तिगत भी हुए और लोगों ने एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप भी लगाए।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
यह दुनिया दो वैश्विक शक्तियों के टकराव को बर्दाश्त करने के लिए तैयार नहीं है। इसलिए हमें हर वो प्रयास ..
पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के रिपोर्ट हुए 86,961 नए मामलों के साथ सोमवार को भारत में संक्रमण से प्रभावित...
 

खेल

 

देश

 
पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के रिपोर्ट हुए 86,961 नए मामलों के साथ सोमवार को भारत में संक्रमण से प्रभावित...
 
जूलियो रिबेरो मुंबई पुलिस के कमिश्नर रह चुके हैं। साथ ही वो गुजरात और पंजाब पुलिस के महानिदेशक भी रह ..