• Name
  • Email
वृहस्पतिवार, 1 अक्टूबर 2020
 
 

भारत-चीन सीमा विवाद: क्या भारत और चीन में युद्ध होगा?

वृहस्पतिवार, 10 सितम्बर, 2020  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
भारत सरकार के एक आला अधिकारी ने बुधवार को कहा है कि पूर्वी लद्दाख में अगर चीन ने लक्ष्मण रेखा पार की तो भारत इसके जवाब में ज़रूरी कार्रवाई करेगा।

इंग्लिश अख़बार 'टाइम्स ऑफ़ इंडिया' में छपी एक ख़बर के अनुसार अधिकारी ने ये भी कहा है कि चीनी सेना के निर्माण कार्य से निपटने के लिए और ऊंचाई पर जाने की कोशिश से उन्हें रोकने के लिए भारत ने लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल के पास फॉर्वर्ड पोज़िशन पर सेना की तैनाती बढ़ा दी है।

अख़बार लिखता है कि गुरुवार को मॉस्को में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी की एक अहम बैठक होने वाली है उससे पहले सोमवार को पूर्वी लद्दाख के चुशुल सेक्टर के मखपुरी टॉप के नज़दीक चीनी सैनिकों की तरफ से गोलियां चलाई गई हैं। 45 साल में ये पहली बार है जब एलएसी पर गोलियां चलाई गई हैं।

इससे पहले अगस्त 29 और 30 को चुशुल इलाक़े के पेंगॉन्ग सो लेक के नज़दीक चीनी सैनिक टुकड़ियों और सेना के टैंकों का मार्च निकाला गया था। माना जा रहा है कि भारतीय सेना को डराने के उद्देश्य इस शक्ति प्रदर्शन का आयोजन किया गया था।

आला अधिकारी के हवाले से अख़बार लिखता है कि सीमा पर जो हो रहा है उसे केवल क्रिया-प्रतिक्रिया के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, ''मौजूदा तनाव के लिए निर्देश चीन के आला राजनीतिक-सैनिक अधिकारियों की तरफ से आ रहे हैं न कि स्थानीय स्तर के कमांडरों से। ऐसे में ये तनाव कोई भी मोड़ अख्तियार कर सकता है। लेकिन अगर चीन युद्ध शुरू करना चाहता है तो उसे इसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी।''

आला अधिकारी ने ये भी कहा है कि चीनी सेना सीमा पर कहीं और ऊंचाई वाले इलाक़ों पर कब्ज़ा करने की कोशिश कर सकती है और इससे निपटने के लिए भारतीय कमांडरों को पूरी आज़ादी दी गई है ताकि वो स्थिति के अनुसार निर्णय ले सकें।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
यह दुनिया दो वैश्विक शक्तियों के टकराव को बर्दाश्त करने के लिए तैयार नहीं है। इसलिए हमें हर वो प्रयास ..
पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के रिपोर्ट हुए 86,961 नए मामलों के साथ सोमवार को भारत में संक्रमण से प्रभावित...
 

खेल

 

देश

 
पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के रिपोर्ट हुए 86,961 नए मामलों के साथ सोमवार को भारत में संक्रमण से प्रभावित...
 
जूलियो रिबेरो मुंबई पुलिस के कमिश्नर रह चुके हैं। साथ ही वो गुजरात और पंजाब पुलिस के महानिदेशक भी रह ..