• Name
  • Email
वृहस्पतिवार, 1 अक्टूबर 2020
 
 

भारत और जापान के बीच सैन्य समझौता

शुक्रवार, 11 सितम्बर, 2020  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
भारत से छपने वाली इंग्लिश न्यूज़ पेपर टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी एक ख़बर के अनुसार हिंद महासागर में अपनी रणनीतिक पहुंच बढ़ाने के लिए और भारत-प्रशांत इलाक़े में चीन के प्रभुत्व बढ़ाने की कोशिशों से निपटने के लिए भारत और जापान के बीच अहम सहमति बन गई है।

इसके बाद अब भारत-प्रशांत इलाक़े में दोनों देशों के बीच एक दूसरे के युद्धपोतों और विमानों के लिए सैन्य सहयोग बढ़ाया जाएगा। जापान ऐसा छठा देश है जिसके साथ इस तरह के सैन्य सहयोग के लिए भारत ने करार किया है।

इससे पहले अमरीका, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर के साथ इस इलाक़े में सैन्य सहयोग बढ़ाने को लेकर भारत करार कर चुका है।

अख़बार के अनुसार गुरुवार को एक आला अधिकारी ने बताया कि भारत ब्रिटेन और रूस के साथ भी इसी तरह के सहयोग के लिए बातचीत आगे बढ़ा रहा है और हो सकता है कि इस साल के आख़िर तक रूस के साथ किसी सहमति पर पहुंचा जा सके।

आला अधिकारी ने अख़बार से कहा कि चीन की तरह भारत देश के बाहर समुद्र में किसी तरह का सैन्य अड्डा बनाने की इच्छा नहीं रखता। भारतीय सेना और जापान की सेल्फ-डिफेन्स फोर्सेस के बीच के इससे संबंधित करार पर रक्षा सचिव अजय कुमार और जापान के राजदूत सुज़ुकी सतोशी ने दस्तख़त किए हैं।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
यह दुनिया दो वैश्विक शक्तियों के टकराव को बर्दाश्त करने के लिए तैयार नहीं है। इसलिए हमें हर वो प्रयास ..
पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के रिपोर्ट हुए 86,961 नए मामलों के साथ सोमवार को भारत में संक्रमण से प्रभावित...
 

खेल

 

देश

 
पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के रिपोर्ट हुए 86,961 नए मामलों के साथ सोमवार को भारत में संक्रमण से प्रभावित...
 
जूलियो रिबेरो मुंबई पुलिस के कमिश्नर रह चुके हैं। साथ ही वो गुजरात और पंजाब पुलिस के महानिदेशक भी रह ..