• Name
  • Email
वृहस्पतिवार, 28 जनवरी 2021
 
 

क्या यूट्यूब टिकटॉक को टक्कर दे पायेगी?

मंगलवार, 15 सितम्बर, 2020  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
यूट्यूब ने घोषणा की है कि वो भारत में टिकटॉक के प्रतिद्वंद्वी यूट्यूब शॉर्ट्स के बीटा वर्ज़न का टेस्ट करेगा। यूट्यूब शॉर्ट्स में 15 सेकेंड के वीडियो बनाए जा सकेंगे और इसमें टिकटॉक जैसे फीचर भी होंगे।

जून में भारत ने चीन के साथ तनाव बढ़ने के बाद टिकटॉक समेत 58 चीनी ऐप्स को बंद कर दिया था। उस वक्त भारत में टिकटॉक के 12 करोड़ यूज़र्स थे और ये ऐप का सबसे बड़ा बाज़ार था। लेकिन और भी कई स्थानीय कंपनियां टिकटॉक के बाद उस जगह को भरने की कोशिश कर रही हैं और यूट्यूब का मुक़ाबला इनसे भी होगा।

एक ब्लॉग पोस्ट में यूट्यूब के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के उपाध्यक्ष क्रिस जैफ़ ने कहा, ''यूट्यूब शॉर्ट्स उन क्रिएटर्स और आर्टिस्ट के लिए होगा जो मोबाइल फ़ोन के ज़रिए छोटे और आकर्षक वीडियो बनाना चाहते हैं।''

इस नए प्लेटफॉर्म में मल्टी-सेगमेंट कैमरा होगा जिससे कई वीडियो क्लिप्स को साथ जोड़ा जा सकेगा, स्पीड कंट्रोल भी होगा, एक टाइमर और काउंटडाउन ताकि बिना हाथों की मदद के वीडियो रिकॉर्ड की जा सके। यूज़र्स को म्यूज़िक के साथ रिकॉर्ड करने की सुविधा के साथ-साथ गानों की लाइब्रेरी भी मिलेगी।

जैफ़ ने कहा कि एक बार शॉर्ट्स बेहतर हो जाए और नए फीचर जोड़ दिए जाएं तो इसे दूसरे बाज़ारों में भी उतारा जाएगा। सोमवार को ही ये ख़बर आई कि अमरीका में टिकटॉक की कंपनी बाइटडांस अब ओरेकल कंपनी के साथ काम करेगी, यानी टिकटॉक के अमरीकी ऑपरेशन का अधिकार ओरेकल के पास होगा।

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सुरक्षा कारणों की वजह से टिकटॉक ऐप को बंद करने की धमकी दी थी। उन्होंने कंपनी को 15 सितंबर तक की मोहलत दी थी कि या तो वो ऐप बंद करे या उसे बेच दे। ट्रंप का कहना है कि टिकटॉक यूज़र्स का डेटा चीन की सरकार इस्तेमाल कर सकती है। भारत सरकार ने भी यही चिंता जताई थी जब जून में ऐप पर प्रतिबंध लगाया था।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारत में रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी के व्हाट्सएप चैट लीक मामले में अब पाकिस्तान के...
भारत में किसानों के विरोध प्रदर्शन को लेकर चल रही सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि गणतंत्र...
 

खेल

 
भारत में बोर्ड ऑफ़ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गागुंली को सीने में दर्द की शिकायत के बाद बुधवार, 27 जनवरी 2021 को एक बार फिर अस्पताल में भर्ती कराया गया है ...
 

देश

 
भारत में केंद्र की मोदी सरकार और किसानों के बीच 10वें दौर की बातचीत अब 19 जनवरी 2021 के बजाय 20 जनवरी 2021 को होगी।...
 
भारत में विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी और व्यूअरशिप रेटिंग...