• Name
  • Email
शुक्रवार, 23 अक्टूबर 2020
 
 

भारत ने परमाणु क्षमता से लैस बैलिस्टिक मिसाइल शौर्य का सफल परीक्षण किया

शनिवार, 3 अक्टूबर, 2020  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
भारत ने शनिवार को ओडिशा के बालासोर में परमाणु क्षमता से लैस बैलिस्टिक मिसाइल शौर्य के नये संस्करण का सफल परीक्षण किया।

भारत के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआई ने लिखा है कि ये नई मिसाइल क़रीब एक हज़ार किलोमीटर दूर स्थित लक्ष्य पर निशाना लगा सकती है।

जबकि एएनआई ने ट्वीट किया, ''बालासोर: भारत ने आज शौर्य सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का सफल परीक्षण किया, जो लगभग 800 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्य को मार सकती है। मिसाइल प्रक्षेपास्त्र प्रणाली के मौजूदा वर्ग को पूरक होगी और यह हल्का है इससे संचालित करने में आसान होगी: सरकार के स्रोत।'' (''Balasore: India today successfully test-fired a new version of Shaurya surface-to-surface nuclear-capable ballistic missile which can hit targets at around 800 kms range. The Missile will complement existing class of missile system & will be lighter &easier to operate: Govt sources'')

भारत ने यह मिसाइल परीक्षण ऐसे समय में किया है, जब पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ उसका सीमा विवाद जारी है।

बताया गया है कि नई मिसाइल पहले से हल्की है और आसानी से चलाई जा सकती है।

शौर्य मिसाइल - ज़मीन से ज़मीन पर मार करने वाली मिसाइल है जो अपने साथ 200 किलोग्राम से एक हज़ार किलोग्राम तक परमाणु पेलोड ले जा सकती है।

भारत के रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस परीक्षण की सफलता पर कहा कि मिसाइल ने उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन किया। परीक्षण के लिए बंगाल की खाड़ी में जो लक्ष्य तय किया गया था, उसने बहुत ही सटीक ढंग से उसे निशाना बनाया।

डीआरडीओ के अधिकारी शौर्य मिसाइल को दुनिया की दस सबसे बढ़िया मिसाइलों में से एक मानते हैं।

भारत के रक्षा मंत्रालय के सूत्र ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत में कहा कि शौर्य मिसाइल इतनी तेज़ है कि इसे सैटेलाइट इमेजिंग के ज़रिये भी पकड़ा नहीं जा सकता।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
किसी भी देश की जीडीपी इस बात पर निर्भर करती है कि लोगों और सरकार के पास पैसा ख़र्च करने के लिए कितना है।...
तुर्की ने पिछले कुछ सालों में अपनी सुरक्षा के लिए काफ़ी ख़र्च किया है और कर रहा है। तुर्की में...
 

खेल

 

देश

 
भारतीय नौसेना के पूर्व प्रमुख एडमिरल रामदास समेत भारत के क़रीब 120 सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारियों ने भारत...
 
भारत में सुप्रीम कोर्ट ने रिपब्लिक टीवी की टीआरपी मामले की जाँच सीबीआई से करवाने की आग्रह वाली याचिका...