• Name
  • Email
रविवार, 17 जनवरी 2021
 
 

चीन में पांच महीने बाद कोरोना संक्रमण के मामलों में तेज़ी, चार शहरों में लॉकडाउन

बुधवार, 13 जनवरी, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
चीन में पांच महीने से भी ज़्यादा वक़्त बाद कोरोना संक्रमण के एक दिन में सबसे ज़्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि कोरोना की अगली लहर से बचने के लिए चीन के चार शहरों में लॉकडाउन लागू है, टेस्टिंग बढ़ा दी गई है और दूसरे कदम भी उठाए जा रहे हैं।

ज़्यादातर नए मामले चीन की राजधानी बिजिंग के नज़दीक मिले हैं। बुधवार, 13 जनवरी 2021 को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक़ उत्तरपूर्वी चीन के एक प्रांत में भी मामलों में तेज़ बढ़ोतरी देखी गई है। मामले बढ़ने के बीच 28 मिलियन से ज़्यादा लोगों को होम क्वारंटीन में डाल दिया गया है।

नेशनल हेल्थ कमिशन ने एक बयान में कहा कि चीन में कुल 115 नए मामलों की पुष्टि हुई है, इसके मुक़ाबले एक दिन पहले 55 मामले दर्ज किए गए थे। 30 जुलाई 2020 के बाद एक दिन में ये सबसे ज़्यादा बढ़त है।

कमिशन ने बताया कि 107 मामले लोकल इंफेक्शन थे। 90 मामले बिजिंग से लगने वाले हिबे प्रांत में दर्ज किए गए, वहीं उत्तरपूर्वी हेलुंगजांग प्रांत में 16 नए मामले सामने आए।

हिबे के तीन शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है, वहीं बिजिंग शहर के प्रशासन ने स्क्रीनिंग और दूसरे एहतियाती कदम उठाना शुरू कर दिया है ताकि अन्य क्लस्टर बनने से रोका जा सके।

हेलुंगजांग प्रांत ने बुधवार, 13 जनवरी 2021 को सीओवीआईडी-19 इमरजेंसी घोषित कर दी। प्रांतीय राजधानी हार्बिन की सीमा से लगने वाले सूहुआ शहर ने अपने 5.2 मिलियन नागरिकों के लिए लॉकडाउन लगा दिया है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो 20 जनवरी 2021 को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति जो...
अमेरिकी संसद की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फ़ौरन कार्यालय छोड़ने को...
 

खेल

 

देश

 
किसान नेताओं ने कहा कि नीतिगत मुद्दों को अदालत के ज़रिए तय नहीं किया जाना चाहिए, अदालत केवल क़ानूनों की...
 
भारत के प्रान्त पंजाब के किसान संगठनों ने शनिवार (09 जनवरी 2021) को कहा कि केंद्र ने कृषि कानूनों का सुप्रीम...