• Name
  • Email
शुक्रवार, 23 अप्रैल 2021
 
 

मुख़्तार अंसारी को पंजाब की रूपनगर जेल से उत्तर प्रदेश की बांदा जेल लाया गया

बुधवार, 7 अप्रैल, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश में मऊ ज़िले से बहुजन समाज पार्टी के विधायक मुख़्तार अंसारी को पंजाब की रूपनगर जेल से उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में स्थानांतरित कर दिया गया है।

बांदा सदर थाने के प्रभारी सत्य प्रकाश शर्मा ने प्रेस से बातचीत में इसकी पुष्टि की।

उन्होंने कहा, ''यूपी पुलिस की एक टीम मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात मुख़्तार अंसारी को यहाँ (बांदा) ले आयी है। अंसारी को एक एंबुलेंस में पंजाब से उत्तर प्रदेश लाया गया।''

क़रीब 14 घंटे का सफ़र कर, मुख़्तार अंसारी को पंजाब से यूपी की 900 किलोमीटर दूर स्थित एक जेल में स्थानांतरित किया गया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, पाँच बार विधायक रहे मुख़्तार अंसारी को बांदा जेल के बैरक नंबर-15 में रखा गया है।

बांदा जेल के जेलर प्रमोद तिवारी ने बताया है कि बैरक में अंसारी की सुरक्षा के लिए तीन सुरक्षाकर्मी 24 घंटे तैनात रहेंगे। साथ ही सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर चार डॉक्टरों की एक टीम बनायी गई है जो अंसारी की सेहत पर नज़र रखेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने 26 मार्च 2021 को यह आदेश दिया था कि मुख़्तार अंसारी को पंजाब की जेल से उत्तर प्रदेश की जेल में स्थानांतरित किया जाए।

सुप्रीम कोर्ट में यह दलील दी गई थी कि मुख़्तार अंसारी के ख़िलाफ़ राज्य में कई आपराधिक मामले लंबित हैं, इसलिए उन्हें वहाँ स्थानांतरित किया जाए।

जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस आर एस रेड्डी की बेंच ने मुख़्तार अंसारी को रूपनगर जेल से बांदा जेल शिफ़्ट करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया था।

मंगलवार, 06 अप्रैल 2021 को मुख़्तार अंसारी की पत्नी अफ़शां अंसारी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर ये आशंका जताई थी कि उनके पति की जान ख़तरे में हैं। उन्होंने कोर्ट से माँग की थी कि 'उत्तर प्रदेश पुलिस को यह निर्देश दिया जाये कि उनके पति को फ़र्जी मुठभेड़ में ना मारा जाए और उन्हें निष्पक्ष सुनवाई का मौक़ा मिलना चाहिए'।

बीएसपी विधायक मुख़्तार अंसारी पर राज्य (यूपी) और राज्य से बाहर 52 मामले दर्ज हैं जिनमें से 15 मामलों में अदालत की कार्यवाही चल रही है।

पंजाब पुलिस के अनुसार, अंसारी जबरन उगाही के एक मामले में साल 2019 के जनवरी महीने से रूपनगर जेल में बंद थे।

मंगलवार, 06 अप्रैल 2021 की शाम को पंजाब के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (जेल) प्रवीण कुमार सिन्हा ने बताया था कि मुख़्तार अंसारी की कस्टडी यूपी पुलिस को सौंप दी गई हैं।

इसके बाद रोपड़ ज़िले (पंजाब) के एसएसपी अखिल चौधरी ने कहा था कि पंजाब पुलिस की कोई टीम या कमांडो मुख़्तार अंसारी के काफ़िले के साथ नहीं रहेगा। इस पूरे ऑपरेशन को यूपी पुलिस ही लीड करेगी।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
झारखण्ड की राजधानी राँची और पूर्वी सिंहभूम ज़िलों से हाल में लिये गए सैंपलों में से कम से कम 33 प्रतिशत सैंपलों में सीओवीआईडी के यूके स्ट्रेन और डबल म्यूटेंट वाले वायरस की पुष्टि हुई ...
एक सप्ताह पहले तक भारत, कुल मामलों के लिहाज़ से अमेरिका और ब्राज़ील के बाद तीसरे स्थान पर था। लेकिन पिछले एक सप्ताह में भारत में बहुत तेज़ी से संक्रमण बढ़ा है। कोरोना के कुल मामलों के लिहाज़ से ...
 

खेल

 
एकदिवसीय क्रिकेट की दुनिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज़ों की आईसीसी रैंकिंग में लंबे समय से टॉप पर रहे विराट कोहली का ताज बुधवार, 14 अप्रैल, 2021 को उस वक्त छिन गया जब पाकिस्तान क्रिकेट टीम ...
 

देश

 
भारत में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार, 20 अप्रैल 2021 को केंद्र की मोदी सरकार की वैक्सीन नीति की आलोचना करते हुए ये आरोप लगाया कि ये भेदभावपूर्ण है और इसमें समाज के कमजोर तबकों ...
 
जानेमाने अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने ममता बनर्जी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की तारीफ़ करते हुए कहा कि राज्य में भ्रष्टाचार की समस्या का भी हल निकाले जाने की ज़रूरत है ...