• Name
  • Email
रविवार, 20 जून 2021
 
 

चीन ने मंगल ग्रह की सतह पर उतारा रोवर

शनिवार, 22 मई, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
चीन ने मंगल ग्रह की सतह पर रोबोटिक रोवर उतारने में सफलता पाई है।

चीन के सरकारी अख़बार द ग्लोबल टाइम्स ने ट्वीट करके इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि चीन दुनिया में ऐसा दूसरा देश है जिसने मंगल ग्रह की सतह पर ऐसा करने में सफलता पाई है।

ज़ूरॉन्ग नामक इस रोवर के विशेषज्ञों ने ग्लोबल टाइम्स को जानकारी देते हुए अमेरिका पर तंज़ भी कसा है। उन्होंने कहा है कि इसके साथ ही चीन ने अमेरिका के एकाधिकार को भी समाप्त कर दिया है।

ग्लोबल टाइम्स ने बताया है कि चीन के समयानुसार शनिवार, 22 मई 2021 की सुबह 10:40 बजे मंगल अंतरिक्ष अभियान के लैंडर से ज़ूरॉन्ग रोवर निकला और अब इसने रोविंग मिशन भी शुरू कर दिया है।

पहली बार में ही मिली सफलता

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया है कि चीन ऐसा पहला देश बन गया है जो लाल ग्रह (मंगल ग्रह) पर पहली ही बार में अपने मंगल अभियान के दौरान उसकी कक्षा में गया और अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक उतारने के बाद वहां काम में भी लग गया।

ज़ूरॉन्ग नाम एक पौराणिक कथा से लिया गया है जिसमें यह आग के भगवान का नाम होता है।

चीन 15 मई 2021 को अमेरिका के बाद ऐसा दूसरा देश बन गया था जिसने मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक अपना अंतरिक्षयान उतारा था। हालांकि, सोवियत यूनियन ने 1971 में एक यान वहां उतारा था लेकिन कुछ ही सेकंड बाद उससे संपर्क टूट गया था।

चीन का मंगल ग्रह अभियान क्या है?

ज़ूरॉन्ग 240 किलोग्राम वज़न का रोवर है जिसमें छह वैज्ञानिक उपकरण लगे हैं। इसमें हाई-रिज़ोल्यूशन टोपोग्राफ़ी कैमरा भी शामिल है। यह रोवर मंगल ग्रह की ज़मीन और वातावरण का अध्ययन करेगा।

सौर ऊर्जा से चलने वाला ज़ूरॉन्ग मंगल पर जीवन के चिन्ह भी ढूंढेगा जिसमें पानी और बर्फ़ की तलाश भी शामिल है। इसका अभियान 90 दिनों का होगा।

चीन के मानवरहित तियानवेन-1 अंतरिक्ष यान जुलाई 2020 में दक्षिणी चीन के द्वीप हैनाम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था लेकिन फिर इसको शुरू किया गया और छह महीने बाद फ़रवरी 2021 में तियानवेन-1 लाल ग्रह की कक्षा में पहुंचा।

15 मई 2021 को तियानवेन-1 से लैंडिंग यान मंगल ग्रह की सतह पर उतरा और बुधवार, 19 मई 2021 को रोवर ने मंगल ग्रह के सतह की पहली तस्वीर भेजी थी।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारत के राज्य बिहार में सीओवीआईडी की पहली और दूसरी लहर में वायरस संक्रमण के कारण 9 जून 2021 तक 9429 मौतें हो चुकी हैं। 9 जून 2021 तक ये आंकड़ा 5478 का था जिसमें 3951 अतिरिक्त ...
मॉस्को की एक कोर्ट ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के आलोचक एलेक्सी नवेनली के राजनीतिक संगठन को प्रतिबंधित कर दिया है और इसे 'चरमपंथी' बताया है। अगर इस संगठन का कोई कार्यकर्ता काम ...
 

खेल

 
न्यूज़ीलैंड का मुक़ाबला करने वाली विराट कोहली की टीम में तीन तेज़ गेंदबाज़ और दो स्पिनरों को जगह दी गई है। यानी भारत ने पांच गेंदबाज़ों को आजमाने का फ़ैसला किया है ...
 
शनिवार, 19 जून 2021 को भारत के राज्य पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मिल्खा सिंह के घर जाकर उनके परिवार को सांत्वना दी और उनके प्रति सम्मान जताया ...
 

देश

 
कपिल सिब्बल कांग्रेस के उन 23 नेताओं में शामिल थे जिन्होंने साल 2020 में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर पार्टी में सार्थक सुधारों की मांग की थी और इसके बाद पार्टी में सियासी तूफान ...
 
युद्ध के इतिहास को समय से प्रकाशित होने पर लोगों को घटनाओं की सही जानकारी मिलेगी, शैक्षिक रिसर्च के लिए प्रमाणिक सामग्री उपलब्ध होगी और साथ ही इससे ग़ैर ज़रूरी अफ़वाहों को दूर करने में ...