• Name
  • Email
रविवार, 20 जून 2021
 
 

पश्चिम बंगाल: चक्रवाती तूफ़ान 'यास' ज़मीन पर टकराया, सैकड़ों गांव पानी में डूब गए

बुधवार, 26 मई, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
भारत में चक्रवाती तूफ़ान 'यास' के ओडिशा के बालासोर के पास जमीन पर टकराने के बाद उसके असर की वजह से पश्चिम बंगाल के तटवर्ती इलाकों में भयावह स्थिति पैदा हो गई है।

कई नदियों पर बने बांध टूट जाने की वजह से सैकड़ों गांव पानी में डूब गए हैं और कम से कम 20 हज़ार मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

भारत में पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर ज़िले के दीघा और मंदारमणि इलाकों में समुद्र में 30 फीट ऊंची लहरें उठने की वजह से पूरे शहर में घुटनों से कमर तक पानी भर गया है। दीघा शहर में पांच से छह फीट तक पानी भर चुका है। बंगाल की खाड़ी में 30 फीट तक ऊंची लहरें उठ रही हैं।

15 लाख लोग सुरक्षित जगहों पर

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सचिवालय में पत्रकारों को बताया, ''पूर्व मेदिनीपुर के अलावा उत्तर और दक्षिण 24-परगना जिले में कई जगह बांध टूट जाने की वजह से तटवर्ती इलाक़ों के सैकड़ों गांवों में पानी घुस गया है।

तूफ़ान के साथ ही बंगाल की खाड़ी में ज्वार आने की वजह से हालात भयावह हो गए हैं। सैकड़ों गांवों के लोगों ने राहत शिविरों में शरण ली है। उन इलाक़ों से करीब 15 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है।''

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मुताबिक, सागर और मौसुनी समेत सुंदरबन के कई द्वीपों के गांवों में पानी भर गया है। सागर द्वीप में कपिल मुनि के मंदिर में भी पानी भर गया है।

काकद्वीप में मूड़ी गंगा नदी का पानी पांच किलोमीटर भीतर तक घुस आया है। ममता ने बताया कि अब तक 20 हज़ार मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। अकेले पूर्व मेदिनीपुर जिले में 51 बांध टूटे हैं।

मौसम विभाग ने राजधानी कोलकाता में भी टोर्नेडो यानी बवंडर का अंदेशा जताते हुए लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। सरकार ने राहत शिविरों में रहने वालों से प्रशासन की हरी झंडी नहीं मिलने तक अपने घर नहीं लौटने को कहा है।

यास तूफ़ान: पश्चिम बंगाल के 10 ज़िलों में उतारी गई सेना

चक्रवाती तूफ़ान 'यास' से पैदा होने वाले हालात से निपटने के लिए भारत के राज्य पश्चिम बंगाल के दस ज़िलों में भारतीय सेना उतार दी गई है।

भारत सरकार ने मंगलवार, 25 मई 2021 को ही सेना को तैयार रहने को कहा था। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि हावड़ा, हुगली, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर समेत दस जिलों में राहत और बचाव कार्य के लिए सेना की 17 कंपनियां उतारी गई हैं।

दूसरी ओर, तूफ़ान 'यास' के कारण पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बुधवार, 26 मई 2021 की सुबह से ही क़रीब 12 घंटे तक विमानों की आवाजाही रोक दी गई है।

तूफ़ान 'यास' के असर की वजह से दीघा और मंदारमनी जैसे तटवर्ती इलाक़ों में पानी भर गया है। वहां समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भी एहतियात के तौर पर बुधवार, 26 मई 2021 की सुबह से नौ फ्लाईओवरों पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। हालांकि, यहां कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन लागू है और सड़कों पर वाहनों की संख्या बहुत कम है।

सीएम ममता बनर्जी कंट्रोल रूम में

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मंगलवार, 25 मई 2021 से ही राज्य सचिवालय में बने कंट्रोल रूम में जमी हैं। ममता बनर्जी ने लोगों से तूफ़ान के गुज़रने तक घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने साल 2020 में आए अंफ़न तूफान से सबक लेते हुए धर्मतल्ला समेत पश्चिम बंगाल के कई प्रमुख इलाक़ों में स्ट्रीट लाइट का कनेक्शन काट दिया है ताकि खंभों के उखड़ने की स्थिति में कोई हादसा नहीं हो।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि तूफ़ान 'यास' फ़िलहाल पश्चिम बंगाल के समुद्र तटीय शहर दीघा से 70 किलोमीटर दूर है और यह दोपहर से पहले ही ज़मीन से टकरा सकता है।

तूफ़ान के असर के कारण पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत राज्य के तटवर्ती इलाकों में मंगलवार, 25 मई 2021 की रात से ही तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है।

कोलकाता नगर निगम ने कहा है कि गंगा नदी में ज्वार की वजह से कोलकाता के विभिन्न इलाकों में जलजमाव की समस्या पैदा हो सकती है। ज्वार की वजह से नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण बारिश का पानी नदी में नहीं जा सकेगा। इससे कुछ घंटों तक जलजमाव की समस्या बनी रह सकती है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारत के राज्य बिहार में सीओवीआईडी की पहली और दूसरी लहर में वायरस संक्रमण के कारण 9 जून 2021 तक 9429 मौतें हो चुकी हैं। 9 जून 2021 तक ये आंकड़ा 5478 का था जिसमें 3951 अतिरिक्त ...
भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बीते चौबीस घंटों में देश में कोरोना संक्रमण के 94,052 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं सीओवीआईडी-19 के कारण भारत में बीते चौबीस घंटों में ...
 

खेल

 
न्यूज़ीलैंड का मुक़ाबला करने वाली विराट कोहली की टीम में तीन तेज़ गेंदबाज़ और दो स्पिनरों को जगह दी गई है। यानी भारत ने पांच गेंदबाज़ों को आजमाने का फ़ैसला किया है ...
 
शनिवार, 19 जून 2021 को भारत के राज्य पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मिल्खा सिंह के घर जाकर उनके परिवार को सांत्वना दी और उनके प्रति सम्मान जताया ...
 

देश

 
कपिल सिब्बल कांग्रेस के उन 23 नेताओं में शामिल थे जिन्होंने साल 2020 में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर पार्टी में सार्थक सुधारों की मांग की थी और इसके बाद पार्टी में सियासी तूफान ...
 
युद्ध के इतिहास को समय से प्रकाशित होने पर लोगों को घटनाओं की सही जानकारी मिलेगी, शैक्षिक रिसर्च के लिए प्रमाणिक सामग्री उपलब्ध होगी और साथ ही इससे ग़ैर ज़रूरी अफ़वाहों को दूर करने में ...