• Name
  • Email
शनिवार, 20 अगस्त 2022
 
 

क्या कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट की चुनौती के बावजूद पाबंदियां हटाई जानी चाहिए?

रविवार, 27 जून, 2021  परवेज़ अनवर, एमडी & सीईओ, आईबीटीएन ग्रुप
 
 
एक तरफ़ जब दुनिया कोरोना महामारी से उबरती हुई दिख रही थी और लॉकडाउन से जुड़ी पाबंदियों में राहत दिए जाने का एलान किया जाने लगा था कि व्यापक वैक्सीनेशन अभियान के बावजूद कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट की चुनौती सामने खड़ी हो गई।

प्रशासनिक स्तर पर सीओवीआईडी प्रोटोकॉल के तहत लगाई गई पाबंदियों में जिन छूटों का एलान किया गया था, वे फैसले वापस लिए जाने लगे। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग शहर में महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक का रिकॉर्ड मृत्यु दर दर्ज किया गया।

54 लाख की आबादी वाले सेंट पीटर्सबर्ग शहर में पिछले 24 घंटों में 107 लोगों की मौत हुई है। महामारी की शुरुआत के बाद से रूस के किसी शहर में कोरोना के कारण मरने वालों का ये सबसे बड़ा आंकड़ा है।

हाल के हफ्तों में डेल्टा प्लस वैरिएंट के कारण पुर्तगाल में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में भी डेल्टा प्लस वैरिएंट के कारण पूरे शहर और उसके उपनगरीय इलाकों को दो हफ्तों के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

50 लाख की आबादी वाले सिडनी शहर में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं जो सबसे पहली बार भारत में पाया गया था।

बांग्लादेश में भी सरकार ने कड़े क्वारंटीन नियम लागू किए हैं। डेल्टा प्लस वैरिएंट के संक्रमण के मामलों में ख़तरनाक स्तर पर हो रही वृद्धि को देखते हुए ये नियम सोमवार, 28 जून 2021 से लागू किए जा रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने कहा है कि डेल्टा प्लस वैरिएंट के कारण संक्रमण के नए मामले बढ़े हैं और वो कड़ी पाबंदियां लागू करने पर विचार कर रहा है।

भारत में भी बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 50,040 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा इस दौरान 1,258 लोगों की इस वायरस के कारण मौत हुई है। कुछ राज्यों में डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामलों के बढ़ने की आशंका जाहिर की जा रही है।

भारत में अब कुल संक्रमण के मामले 3.02 करोड़ से अधिक हो चुके हैं जबकि मरने वालों की संख्या 3.95 लाख है। इसके अलावा भारत में एक्टिव मामलों की संख्या 5,86,403 हो गई है। भारत में रिकवरी रेट 96.75% हो गया है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भाकपा-माले के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने बिहार के बदले राजनीतिक हालात से निकले संदेश को देशव्यापी बताते हुए दावा किया है कि बीजेपी की नफ़रत और बांटने वाली राजनीति ...
भारत के राज्य बिहार में जेडीयू और राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन की नई सरकार बुधवार, 10 अगस्त, 2022 की दोपहर बाद 2 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण करेगी ...
 

खेल

 
अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल की शासकीय संस्था फ़ीफ़ा ने भारतीय फ़ुटबॉल संघ को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है ...
 

देश

 
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बाद अब दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी ...
 
भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश का ध्वज तिरंगा फहराया ...