• Name
  • Email
बुधवार, 20 अक्टूबर 2021
 
 

महाराष्ट्र में भारी बारिश और बाढ़ जैसे हालात के कारण 12 लोगों की मौत

बुधवार, 29 सितम्बर, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवातीय तूफ़ान गुलाब के प्रभाव से इस समय भारत के राज्य महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। कहीं-कहीं बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, पिछले 48 घंटों में बाढ़ से 12 लोगों की मौत हुई है।

पालघर ज़िले में भारी बारिश हो रही है। मुंबई-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर बाढ़ के पानी के कारण यातायात धीमी गति से चल रहा है। मुंबई में भी तेज बारिश हो रही है। नासिक में लगातार 3-4 दिनों से बारिश हो रही है। इस बारिश से नासिक के बांध भर गए हैं।

गंगापुर बांध से बड़ी मात्रा में पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है। 29 सितंबर 2021 की दोपहर 15,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। औरंगाबाद ज़िले के पैठण में जयकवाड़ी बांध के 18 गेट आधा फुट खोल दिए गए हैं।

गोदावरी नदी बेसिन में बांध से 9432 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जयकवाड़ी बांध के जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश के कारण बांध से पानी की आवक बढ़ गई है। नतीजा यह रहा कि बुधवार, 29 सितम्बर 2021 को सुबह सात बजे तक बांध का जलस्तर 92.31 फीसदी पहुंच गया।

बांध के गेट खोल दिए गए हैं क्योंकि जलग्रहण क्षेत्र में बारिश की संभावना है और बांध में पानी की आवक बढ़ने की संभावना है। प्रशासन ने नदी किनारे के गांवों को अलर्ट कर दिया है।

मंगलवार, 28 सितम्बर 2021 को औरंगाबाद में भारी बारिश के बाद बुधवार, 29 सितम्बर 2021 को बारिश थम गई। पनगंगा नदी में बाढ़ आने से मराठवाड़ा का विदर्भ से संपर्क टूट गया है। ईसापुर बांध के द्वार खोल दिए जाने से पनगंगा नदी के जल स्तर में भारी वृद्धि हुई है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
चीन ने कहा है कि वे भारत के उप-राष्ट्रपति एम. वैंकेया नायुडू के हालिया अरुणाचल प्रदेश दौरे का विरोध करता है। चीन के विदेश विभाग के प्रवक्ता ज़ाओ लिजियान ने बुधवार, 13 अक्टूबर 2021 को ...
भारत के राज्य केरल में भारी बारिश और बाढ़ के कारण नौ लोगों की जान चली गई है और 20 लोग लापता हैं। केरल के कोट्टायम और इडुक्की ज़िलों में घरों के मलबे और भूस्खलन के बीच ...
 

खेल

 

देश

 
भारत के जम्मू संभाग में नियंत्रण रेखा से सटे पुंछ ज़िले के घने जंगलों में छिपे आतंकवादियों ने गुरुवार, 14 अक्टूबर 2021 की देर शाम भारतीय सेना की टुकड़ी पर एक दफा फिर घात लगा ...
 
भारत में शिवसेना नेता और सांसद संजय राउत ने रविवार, 17 अक्टूबर 2021 को बीजेपी और केंद्र सरकार पर केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया है। उन्होंने आरोप लगाया ...