• Name
  • Email
बुधवार, 20 अक्टूबर 2021
 
 

गुरजीत कौर और हरमनप्रीत हॉकी के प्लेयर ऑफ़ ईयर बने, बेल्जियम को ऐतराज़

वृहस्पतिवार, 7 अक्टूबर, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
टोक्यो ओलंपिक खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद बुधवार, 6 अक्टूबर 2021 को अंतरराष्ट्रीय हॉकी फ़ेडरेशन के स्टार अवार्ड्स में भारतीय हॉकी के खिलाड़ी छाए रहे।

अंतरराष्ट्रीय हॉकी फ़ेडरेशन ने महिलाओं में गुरजीत कौर को वर्ष 20-21 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है जबकि पुरुषों में यही ख़िताब हरमनप्रीत सिंह को दिया गया है।

ये दोनों ही मशहूर ड्रेग-फ़्लिकर भारत के लिए टोक्यो में सर्वाधिक गोल स्कोर करने वाले खिलाड़ी हैं।

इतना ही नहीं, महिला और पुरुष टीम के गोलकीपरों- सविता और पीआर श्रीजेश- को भी साल 20-21 का सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया।

शर्मिला देवी को वर्ष 20-21 का उभरता हुआ सितारा चुना गया है। पुरुषों में ये ख़िताब भारत के ही विवेक प्रसाद को दिया गया है।

अंतरराष्ट्रीय हॉकी फ़ेडरेशन ने कहा है कि दुनिया भर के 79 हॉकी फ़ेडेरेशन्स ने मिलकर इन खिलाड़ियों का चुनाव किया है। इसके अलावा करीब तीन लाख फ़ैन्स ने भी इस चुनाव में वोटिंग की है।

लेकिन बेल्जियम ने इन अवार्ड्स पर सवाल उठाए हैं।

बेल्जियम टोक्यो ओलंपिक खेलों के पुरुष मुकाबलों में गोल्ड मेडल विजेता है। उसके कई खिलाड़ी शॉर्टलिस्ट में थे लेकिन कोई अवार्ड नहीं जीत पाया।

बेल्जियम हॉकी ने अपने ट्वीट में कहा कि वे स्टार अवार्ड्स के नतीज़ों से निराश हैं क्योंकि उनकी टीम गोल्ड मेडल विजेता है और उनके खिलाड़ी मनोनित थे पर एक भी अवार्ड नहीं जीत पाया।

बेल्जियम के सवाल उठाए जाने के बाद अंतरराष्ट्रीय हॉकी फ़ेडरेशन ने एक बयान जारी कर विजेताओं को चुनने के वोटिंग सिस्टम के बारे में जानकारी दी है।

अंतरराष्ट्रीय हॉकी फ़ेडरेशन ने अपने बयान में ये भी कहा है कि वो स्टार अवार्ड्स का रिव्यू करेंगे और अगर ज़रूरी हुआ तो कुछ बदलाव भी कर सकते हैं। विशेषकर अंतरराष्ट्रीय हॉकी फ़ेडरेशन ये जानना चाहती है कि क्यों कई राष्ट्रीय फ़ेडरेशन ने वोटिंग में हिस्सा ही नहीं लिया।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
चीन ने कहा है कि वे भारत के उप-राष्ट्रपति एम. वैंकेया नायुडू के हालिया अरुणाचल प्रदेश दौरे का विरोध करता है। चीन के विदेश विभाग के प्रवक्ता ज़ाओ लिजियान ने बुधवार, 13 अक्टूबर 2021 को ...
भारत के राज्य केरल में भारी बारिश और बाढ़ के कारण नौ लोगों की जान चली गई है और 20 लोग लापता हैं। केरल के कोट्टायम और इडुक्की ज़िलों में घरों के मलबे और भूस्खलन के बीच ...
 

खेल

 

देश

 
भारत के जम्मू संभाग में नियंत्रण रेखा से सटे पुंछ ज़िले के घने जंगलों में छिपे आतंकवादियों ने गुरुवार, 14 अक्टूबर 2021 की देर शाम भारतीय सेना की टुकड़ी पर एक दफा फिर घात लगा ...
 
भारत में शिवसेना नेता और सांसद संजय राउत ने रविवार, 17 अक्टूबर 2021 को बीजेपी और केंद्र सरकार पर केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया है। उन्होंने आरोप लगाया ...