• Name
  • Email
रविवार, 29 मई 2022
 
 

ग्लोबल हंगर इंडेक्स में पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भारत पिछड़ा

शुक्रवार, 15 अक्टूबर, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2021 में भारत 116 देशों की सूची में फिसलकर 101वें स्थान पर आ गया है। इससे पहले भारत 94वें स्थान पर था।

भारत इस सूची में पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी पीछे हो गया है। पाकिस्तान 92वें, नेपाल और बांग्लादेश 76वें स्थान पर हैं।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस सूची में पांच से कम जीएचआई स्कोर रखने वाले चीन, ब्राज़ील और कुवैत समेत 18 देश शीर्ष स्थान पर हैं।

अलग-अलग देशों में लोगों को खाने की चीज़ें कैसी और कितनी मिलती हैं, ग्लोबल हंगर इंडेक्स उसे दिखाने का साधन है। 'ग्लोबल हंगर इंडेक्स' का सूचकांक हर साल ताज़ा आंकड़ों के साथ जारी किया जाता है।

इस सूचकांक के ज़रिए विश्व भर में भूख के ख़िलाफ़ चल रहे अभियान की उपलब्धियों और नाकामियों को दर्शाया जाता है।

यह रिपोर्ट आयरलैंड की सहायता एजेंसी कन्सर्न वर्ल्डवाइड और जर्मनी के संगठन वेल्ट हंगर हिल्फ ने मिलकर तैयार की है। रिपोर्ट में भारत में भूखमरी के स्तर को लेकर चिंता जताई गई है।

साल 2020 में 107 देशों की सूची में भारत 94वें स्थान पर था। रिपोर्ट के मुताबिक भारत का जीएचआई स्कोर कम हुआ है। साल 2000 में ये 38.8 था जो 2012 से 2021 के बीच 28.8-27.5 रह गया।

जीएचआई स्कोर चार संकेतकों के आधार पर तय किया जाता है- अल्पपोषण, चाइल्ड वेस्टिंग (पांच साल से कम उम्र के बच्चे जिनका वज़न उनकी ऊंचाई के हिसाब से कम है, ये तीव्र कुपोषण को दर्शाता है), चाइल्ड स्टंटिंग (पांच साल से कम उम्र के बच्चे जिनकी उम्र के मुताबिक लंबाई कम है, जो लंबे समय से कुपोषण को दर्शाता है) और बाल मृत्यु दर (पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर)।

जीएचआई ज़्यादा होने का मतलब है कि उस देश में भूख की समस्या अधिक है। उसी तरह किसी देश का स्कोर अगर कम होता है तो उसका मतलब है कि वहाँ स्थिति बेहतर है।

रिपोर्ट कहती है, ''भारत में सीओवीआईडी-19 महामारी के चलते लगे प्रतिबंधों का लोगों पर गंभीर प्रभाव पड़ा है।''
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
ऑस्ट्रेलिया के निवर्तमान प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शनिवार, 21 मई, 2022 को हुए आम चुनावों में अपनी हार स्वीकार कर ली है ...
दिल्ली के राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने शनिवार, 21 मई, 2022 को हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला को आमदनी के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति रखने के एक मामले में कसूरवार ...
 

खेल

 
भारत की निख़त ज़रीन ने 52 किलो भार वर्ग में महिलाओं की वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप जीतकर इतिहास रच दिया है ...
 
उमरान मलिक आईपीएल के मौजूदा सीजन में तेज़ गेंदबाज़ी की नई सनसनी के तौर पर सामने आए हैं। बीसीसीआई के सेलेक्टर्स ने उन्हें रविवार, 22 मई, 2022 को इसका इनाम दिया ...
 

देश

 
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 31वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है ...
 
भारत के राज्य राजस्थान के जयपुर में हो रही बीजेपी की राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल के दिनों में राष्ट्र भाषा पर छिड़ी बहस पर अपनी राय दी है ...