• Name
  • Email
वृहस्पतिवार, 9 दिसम्बर 2021
 
 

सिएरा लियोन की राजधानी में भीषण विस्फोट में 90 लोगों की मौत

शनिवार, 6 नवम्बर, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
पश्चिमी अफ़्रीका के देश सिएरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन में एक भीषण विस्फोट में 90 से अधिक लोगों के मारे जाने की रिपोर्ट है।

इस घटना में दर्जनों लोगों के घायल होने की ख़बरें मिल रही हैं। शहर के एक व्यस्त चौराहे पर एक तेल टैंकर की एक गाड़ी से टक्कर के कारण ये धमाका हुआ।

स्थानीय मीडिया की ओर से जारी की गई तस्वीरों और वीडियो फुटेज में टैंकर के इर्द-गिर्द सड़कों पर बुरी तरह से क्षत-विक्षत शव देखे जा सकते हैं।

शहर की मेयर यवोन अकी-सावयेर ने इन फुटेज को 'खौफ़नाक' करार दिया है लेकिन यवोन अकी-सावयेर ने ये भी कहा है कि धमाके से हुए नुक़सान को लेकर स्थिति अभी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है।

यवोन अकी-सावयेर ने अपने फ़ेसबुक पोस्ट में कहा है कि 100 से अधिक लोगों के जान गंवाने की अफवाहें हैं लेकिन आधिकारिक रूप से मरने वालों की संख्या पर कोई बयान नहीं दिया गया है।

सरकारी मुर्दाघर के मैनेजर ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि वहां अभी तक 91 लोगों के शव पहुंचे हैं।

ऐसी रिपोर्टें हैं कि शुक्रवार, 5 नवंबर 2021 को ग्रीनविच मीन टाइम के अनुसार रात के दस बजे शहर के वेलिंगटन इलाके के एक व्यस्त सुपरमार्केट के बाहर एक चौराहे पर ये धमाका हुआ।

सिएरा लियोन के नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट एजेंसी के प्रमुख ब्रीमा बुरेह सेसेय ने स्थानीय मीडिया को बताया कि ये घटना बेहद हृदय विदारक है।

फ्रीटाउन की आबादी दस लाख से ज़्यादा की है। हाल के सालों में इस शहर ने कई गंभीर आपदाओं का सामना किया है।

मार्च 2021 में शहर की एक झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाके में आग लगने से 80 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। उस घटना में पांच हज़ार से अधिक विस्थापित हुए थे।

साल 2017 में भारी बारिश के कारण एक हज़ार से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। उस वक़्त पूरे शहर में कीचड़ फैल गया था और लगभग 3000 लोग बेघर हो गए थे।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारतीय वायुसेना ने बताया है कि चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत की मौत हो गई है। जनरल रावत का हेलिकॉप्टर बुधवार, 8 दिसम्बर 2021 को क्रैश हो गया था। इस हादसे में उनकी पत्नी ...
 

खेल

 

देश

 
भारतीय वायुसेना ने बताया है कि चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत की मौत हो गई है। जनरल रावत का हेलिकॉप्टर बुधवार, 8 दिसम्बर 2021 को क्रैश हो गया था। इस हादसे में उनकी पत्नी ...