• Name
  • Email
वृहस्पतिवार, 9 दिसम्बर 2021
 
 

इराक़ के प्रधानमंत्री आवास पर विस्फोटक लदे ड्रोन से हमला, प्रधानमंत्री मुस्तफ़ा अल-कदीमी सुरक्षित

रविवार, 7 नवम्बर, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
इराक़ के प्रधानमंत्री मुस्तफ़ा अल-कदीमी के आधिकारिक आवास पर रविवार, 7 नवम्बर 2021 की सुबह एक विस्फोटक लदे ड्रोन से हमला किए जाने की ख़बर आ रही है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़, रविवार, 7 नवम्बर 2021 की सुबह किए गए इस हमले में प्रधानमंत्री आवास को निशाना बनाया गया है।

इराक़ी सेना ने बताया है कि ये हमला प्रधानमंत्री की हत्या करने का एक प्रयास था लेकिन वह पूरी तरह सुरक्षित हैं।

इराक़ी सेना की ओर से जारी एक अन्य बयान में ये भी बताया गया है कि ये हमला इराक़ की राजधानी बग़दाद के ग्रीन ज़ोन इलाके में हुआ है। इसके अतिरिक्त सेना की ओर से कोई अन्य जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गयी है।

इराक़ सरकार के दो अधिकारियों ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया है कि प्रधानमंत्री आवास पर कम से कम एक धमाका हुआ है। इन्होंने भी प्रधानमंत्री के सुरक्षित होने की पुष्टि की है।

प्रधानमंत्री ने खुद को बताया सुरक्षित

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मुस्तफ़ा अल-कदीमी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करके शांति बनाए रखने की अपील की है और खुद को सुरक्षित बताया है।

अब तक किसी भी संगठन ने इस हमले की ज़िम्मेदारी नहीं ली है।

ग्रीन ज़ोन में रह रहे पश्चिमी देशों के राजनयिकों ने बताया है कि उन्होंने इस क्षेत्र में धमाकों और गोलीबारी की आवाज़ें सुनी हैं।

पिछले कुछ दिनों से ग्रीन ज़ोन के बाहर ईरान समर्थित हथियारबंद संगठनों के समर्थक सरकार के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

ये प्रदर्शनकारी अक्टूबर 2021 में आए आम चुनाव के नतीजों का विरोध कर रहे हैं जिनकी वजह से उनकी संसदीय ताकत को चोट पहुंची है।

अमेरिका ने इराक़ी पीएम आवास पर हमले को बताया आतंकी घटना

अमेरिका ने रविवार, 7 नवम्बर 2021 की सुबह इराक़ी प्रधानमंत्री मुस्तफ़ा अल-कदीमी के आधिकारिक आवास पर हुए ड्रोन हमले को एक आतंकी हमला बताया है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने रविवार, 7 नवम्बर 2021 की सुबह एक बयान जारी करते हुए बताया है कि ''हम इस ड्रोन हमले और उसके बाद के हालातों पर नज़र बनाए हुए हैं।''

नेड प्राइस ने इस बयान को ट्वीट करते हुए लिखा है, ''हम इराक़ी प्रधानमंत्री कदीमी के आवास पर हुए ड्रोन हमले पर नज़र बनाए हुए हैं। हम इस आतंकी गतिविधि की कड़ी निंदा करते हैं और इराक़ी सुरक्षाबलों के साथ संपर्क बनाए हुए हैं। इराक़ी साझेदारों के साथ हमारा समर्पण अटूट है।''

इस बयान में प्राइस की ओर से ये भी बताया गया है कि अमेरिका ने इस हमले की जांच में इराक़ी सेना का सहयोग करने का प्रस्ताव भी दिया है और अमेरिका इस मौके पर इराक़ी सरकार एवं इराक़ी आवाम के साथ खड़ा है।

इराक़ के प्रधानमंत्री पर हमले के बाद सऊदी अरब ने क्या कहा?

इराक़ के प्रधानमंत्री मुस्तफ़ा अल-कदीमी पर बगदाद में हुए जानलेवा हमले की आलोचना करते हुए सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने 'कायराना चरमपंथी हमला' करार दिया है।

रविवार, 7 नवम्बर 2021 की सुबह इराक़ की राजधानी बगदाद में प्रधानमंत्री मुस्तफ़ा अल-कदीमी के आवास को विस्फोटक से लैस एक ड्रोन से निशाना बनाया गया था।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, इराक़ की सेना ने इस हमले को प्रधानमंत्री की हत्या की कोशिश करार दिया है।

हालांकि प्रधानमंत्री मुस्तफ़ा अल-कदीमी इस हमले में सुरक्षित बच गए हैं। अभी तक किसी गुट या संगठन ने मुस्तफ़ा अल-कदीमी पर हुए हमले की जिम्मेदारी लेने का दावा नहीं किया है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारतीय वायुसेना ने बताया है कि चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत की मौत हो गई है। जनरल रावत का हेलिकॉप्टर बुधवार, 8 दिसम्बर 2021 को क्रैश हो गया था। इस हादसे में उनकी पत्नी ...
 

खेल

 

देश

 
भारतीय वायुसेना ने बताया है कि चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत की मौत हो गई है। जनरल रावत का हेलिकॉप्टर बुधवार, 8 दिसम्बर 2021 को क्रैश हो गया था। इस हादसे में उनकी पत्नी ...