Warning: session_start(): open(/tmp/sess_nttu0nl7dqlln50st2fvu96i10, O_RDWR) failed: Disk quota exceeded (122) in /home/perwezanwer/public_html/article.php on line 20
 IBTN Khabar - breaking and true news portal
  • Name
  • Email
वृहस्पतिवार, 9 दिसम्बर 2021
 
 

सालों तक तनावपूर्ण संबंध के बाद तुर्की और यूएई के बीच कई समझौते हुए

वृहस्पतिवार, 25 नवम्बर, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन ज़ाएद ने बुधवार, 24 नवंबर 2021 को दोनों देशों के बीच व्यापार, ऊर्जा और पर्यावरण को लेकर कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इसकी जानकारी एक निजी न्यूज़ चैनल एनटीवी न्यूज ने दी।

न्यूज़ चैनल पर दोनों देशों के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने का लाइव प्रसारण किया गया।

एनटीवी के एक संवाददाता ने कहा कि अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और तुर्की वेल्थ फंड के बीच हुआ एक सौदा ''तकनीक-केंद्रित'' फंड स्थापित करेगा।

इसके अलावा दोनों देशों के नेताओं ने लॉजिस्टिक, बंदरगाहों, स्टॉक और बॉन्ड, ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल्स, बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य से जुड़े समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए हैं।

एनटीवी के संवाददाता ने कहा कि "इसमें कोई संदेह नहीं है कि आज की बैठक के बाद यूएई का प्रत्यक्ष निवेश तुर्की में बढ़ेगा।"

न्यूज़ चैनल के अनुसार यूएई तुर्की के निजी सेक्टर के साथ भी समझौते कर सकता है।

ये निवेश-केंद्रित समझौते ऐसे वक़्त में किए गए हैं जब 23 नवंबर 2021 को तुर्की की मुद्रा लीरा की कीमत में अमेरिकी डॉलर और अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले ऐतिहासिक गिरावट दर्ज की गई है।

विपक्ष ने अर्दोआन सरकार के इस्तीफ़े की मांग भी की है।

तुर्की और यूएई के बीच संबंध वर्षों से तनावपूर्ण रहे हैं। दोनों ने कई क्षेत्रीय मुद्दों पर विरोधी पक्षों का समर्थन किया है।

हालाँकि, तुर्की ने हाल के महीनों में अपने क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वियों के साथ संबंधों को सुधारने की पहल की है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारतीय वायुसेना ने बताया है कि चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत की मौत हो गई है। जनरल रावत का हेलिकॉप्टर बुधवार, 8 दिसम्बर 2021 को क्रैश हो गया था। इस हादसे में उनकी पत्नी ...
 

खेल

 

देश

 
भारतीय वायुसेना ने बताया है कि चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत की मौत हो गई है। जनरल रावत का हेलिकॉप्टर बुधवार, 8 दिसम्बर 2021 को क्रैश हो गया था। इस हादसे में उनकी पत्नी ...