• Name
  • Email
वृहस्पतिवार, 9 दिसम्बर 2021
 
 

लीबिया: गद्दाफ़ी के बेटे सैफ़ अल-इस्लाम के चुनाव लड़ने पर रोक लगी

वृहस्पतिवार, 25 नवम्बर, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
लीबिया की शीर्ष चुनावी निकाय ने दिवंगत तानाशाह मुअम्मर अल-गद्दाफ़ी के बेटे सैफ़ अल-इस्लाम को दिसंबर 2021 में होने वाले चुनावों में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए अयोग्य ठहराया है।

इस फ़ैसले के पीछे उनकी पिछली सज़ा का हवाला दिया गया।

सैफ़ अल-इस्लाम को साल 2015 में त्रिपोली की एक अदालत ने अपने पिता के खिलाफ़ 2011 के विद्रोह में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ़ हिंसा का इस्तेमाल करने के लिए मौत की सज़ा सुनाई थी, हालांकि लीबिया के प्रतिद्वंद्वी अधिकारियों ने इस फैसले पर सवाल उठाया था।

लोकतांत्रिक भविष्य की शुरुआत करने और देश के गृह युद्ध को ख़त्म करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सालों के प्रयासों के बाद, लीबिया में 24 दिसंबर 2021 को राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर के मतदान किए जाएंगे।

साल 2011 में तख्तापलट और मुअम्मर अल-गद्दाफ़ी की हत्या के बाद, तेल समृद्ध लीबिया बीते दशक से गृह युद्ध का शिकार है। यह प्रतिद्वंद्वी सरकारों के बीच बंटा रहा- एक गुट राजधानी त्रिपोली में स्थित है, तो दूसरा लीबिया के पूर्वी हिस्से में है।

गृह युद्ध में दोनों पक्षों को तुर्की, रूस, सीरिया और अन्य क्षेत्रीय देशों से सैन्य समर्थन मिलता रहा।

लीबिया के पूर्व तानाशाह के बेटे ने 14 नवंबर 2021 को दक्षिणी शहर सबा में अपनी उम्मीदवारी का पर्चा भरा। बीते कई सालों में पहली बार 49 साल के सैफ़ अल-इस्लाम सार्वजनिक तौर पर नज़र आए। उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पीएचडी की है।

साल 2011 में हुए विद्रोह ने उनके पिता के 40 साल के शासन को खत्म कर दिया और साल 2011 के अंत में ज़िंटान शहर में लड़ाकों ने उन्हें बंदी बना लिया था। जून 2017 में उन्हें छोड़ा गया।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारतीय वायुसेना ने बताया है कि चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत की मौत हो गई है। जनरल रावत का हेलिकॉप्टर बुधवार, 8 दिसम्बर 2021 को क्रैश हो गया था। इस हादसे में उनकी पत्नी ...
 

खेल

 

देश

 
भारतीय वायुसेना ने बताया है कि चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत की मौत हो गई है। जनरल रावत का हेलिकॉप्टर बुधवार, 8 दिसम्बर 2021 को क्रैश हो गया था। इस हादसे में उनकी पत्नी ...