• Name
  • Email
रविवार, 29 मई 2022
 
 

रूस की फ़िनलैंड को धमकी, नेटो में शामिल हुए तो नतीजे भुगतने होंगे

शुक्रवार, 13 मई, 2022  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
फ़िनलैंड के नेताओं ने नेटो में शामिल होने को लेकर सहमति जताई है।

गुरुवार, 12 मई, 2022 को फ़िनलैंड के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नेटो में शामिल होने के लिए आवेदन करने के पक्ष में सामने आए। साथ ही बहुत हद तक संभव है कि आने वाले दिनों में स्वीडन भी नेटो में शामिल होने के लिए आवेदन कर दे।

यूक्रेन पर रूस के हमले को ढाई महीने से अधिक का समय हो चुका है और इसका असर पड़ोसी मुल्कों में डर के तौर पर नज़र आ रहा है।

पड़ोसी मुल्कों ने अपनी सुरक्षा को लेकर चिंता ज़ाहिर की थी और नेटो में शामिल होने के क़दम को उसी का हिस्सा माना जा रहा है।

हालांकि क्रेमलिन की ओर से इस संबंध में कड़ी आपत्ति जताई गई है। रूस की ओर से धमकी भरी प्रतिक्रिया आई है।

रूस की ओर से चेतावनी देते हुए कहा गया है कि उसे जवाबी क़दम उठाने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

रूस के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि फ़िनलैंड का यह क़दम निश्चित तौर पर द्विपक्षीय रिश्तों को नुक़सान पहुँचाएगा। इसके साथ ही उत्तरी यूरोप में सुरक्षा और स्थायित्व की स्थिति भी प्रभावित होगी।

इस बीच यूक्रेन में छिड़े युद्ध में रूसी सेना यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में व्यापक तौर पर हमले कर रही है। इसमें मारियुपोल में हो रहे हमले भी शामिल हैं। हालांकि इस दौरान यूक्रेन ने देश के उत्तर-पूर्व हिस्से के कुछ गाँवों और कस्बों को वापस अपने क़ब्ज़े में ले लिया है।

गुरुवार, 12 मई, 2022 को फ़िनलैंड के राष्ट्रपति साउली निनिस्टो और प्रधानमंत्री सना मारिन ने घोषणा की कि देश को नेटो की सदस्यता के लिए तुरंत आवेदन करना चाहिए। इसके लिए देर नहीं करनी चाहिए।

हालांकि फ़िनलैंड की संसद को अभी इस फ़ैसले पर विचार करना है लेकिन राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की घोषणा को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

फ़िनलैंड रूस के साथ 1300 किलोमीटर की सीमा साझा करता है। अभी तक फ़िनलैंड ने नेटो से दूरी बनाए रखी थी लेकिन यूक्रेन युद्ध के बाद से वह इस ऐतिहासिक क़दम की ओर आगे बढ़ रहा है।

उम्मीद जताई जा रही है कि नेटो में शामिल होने के अंतिम फ़ैसले की रविवार, 15 मई, 2022 को घोषणा हो जाएगी। स्वीडन ने कहा है कि वह भी रविवार, 15 मई, 2022 को ही अपना अंतिम फ़ैसला सुनाएगा।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
ऑस्ट्रेलिया के निवर्तमान प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शनिवार, 21 मई, 2022 को हुए आम चुनावों में अपनी हार स्वीकार कर ली है ...
दिल्ली के राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने शनिवार, 21 मई, 2022 को हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला को आमदनी के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति रखने के एक मामले में कसूरवार ...
 

खेल

 
भारत की निख़त ज़रीन ने 52 किलो भार वर्ग में महिलाओं की वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप जीतकर इतिहास रच दिया है ...
 
उमरान मलिक आईपीएल के मौजूदा सीजन में तेज़ गेंदबाज़ी की नई सनसनी के तौर पर सामने आए हैं। बीसीसीआई के सेलेक्टर्स ने उन्हें रविवार, 22 मई, 2022 को इसका इनाम दिया ...
 

देश

 
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 31वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है ...
 
भारत के राज्य राजस्थान के जयपुर में हो रही बीजेपी की राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल के दिनों में राष्ट्र भाषा पर छिड़ी बहस पर अपनी राय दी है ...