• Name
  • Email
शनिवार, 20 अगस्त 2022
 
 

ब्रिक्स देशों की बैठक में अफ़ग़ानिस्तान और यूक्रेन के मुद्दे पर चर्चा

वृहस्पतिवार, 23 जून, 2022  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
ब्रिक्स देशों की बैठक में गुरुवार, 23 जून 2022 को अफ़ग़ानिस्तान और यूक्रेन के मुद्दे पर चर्चा हुई।

ब्रिक्स देशों के नेताओं ने कहा कि वो अफ़ग़ानिस्तान में शांति और स्थायित्व का समर्थन करते हैं और इसकी सार्वभौमिकता और स्वतंत्रता का सम्मान करते हैं।

बैठक के बाद ये घोषणा भी की गई कि ब्रिक्स में शामिल देश मानते हैं कि अफ़ग़ानिस्तान की सरज़मीन का इस्तेमाल दूसरे मुल्कों पर हमले के लिए नहीं होना चाहिए। न तो इसकी ज़मीन का इस्तेमाल चरमपंथियों को पनाह देने के लिए किया जाना चाहिए और न ही उन्हें ट्रेनिंग देने के लिए।

साथ ही ब्रिक्स देशों ने कहा कि वो रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को ख़त्म करने के लिए दोनों मुल्कों के बीच बातचीत का समर्थन करते हैं।

वर्चुअली आयोजित किए गए ब्रिक्स के 14वें अधिवेशन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि ब्रिक्स के सदस्य देश दुनिया की अर्थव्यवस्था का एक चौथाई हिस्सा हैं और वैश्विक सप्लाई चेन में उनकी भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है।

साथ ही उन्होंने कहा कि ग़रीबी कम करने, खेती, ऊर्जा और दूसरे क्षेत्रों में हमारे सामने मौजूद चुनौतियों का सामना सदस्य देशों को मिलकर करना चाहिए और इसके लिए उद्योग और सप्लाई चेन की व्यवस्था को बेहतर करना चाहिए।

पश्चिमी देशों की तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि जो देश दुनिया में एकाधिकार चाहते हैं और दूसरे देशों के इनोवेशन और विकास में बाधा उत्पन्न करने के लिए अलग-अलग तरह के प्रतिबंध लगाते हैं, रुकावटें पैदा करते हैं उन्हें नाकामी हाथ लगेगी।

इससे पहले भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "वैश्विक अर्थव्यवस्था की गवर्नेंस के बारे में हम ब्रिक्स सदस्य देशों का नज़रिया काफी समान रहा है, इसलिए हमारा आपसी सहयोग वैश्विक पोस्ट कोविड रिकवरी में उपयोगी योगदान दे सकता है।''

बैठक में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्राज़ील के राष्ट्रपति जाएर बोलसोनारो और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा भी शामिल हुए।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भाकपा-माले के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने बिहार के बदले राजनीतिक हालात से निकले संदेश को देशव्यापी बताते हुए दावा किया है कि बीजेपी की नफ़रत और बांटने वाली राजनीति ...
भारत के राज्य बिहार में जेडीयू और राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन की नई सरकार बुधवार, 10 अगस्त, 2022 की दोपहर बाद 2 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण करेगी ...
 

खेल

 
अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल की शासकीय संस्था फ़ीफ़ा ने भारतीय फ़ुटबॉल संघ को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है ...
 

देश

 
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बाद अब दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी ...
 
भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश का ध्वज तिरंगा फहराया ...