• Name
  • Email
शनिवार, 20 अगस्त 2022
 
 

मध्य प्रदेश ने 41 बार की चैंपियन मुंबई को हराकर रणजी ट्रॉफ़ी में इतिहास रचा

रविवार, 26 जून, 2022  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
मध्य प्रदेश ने अपने से कहीं ज़्यादा मज़बूत समझी जा रही और 41 बार की चैंपियन मुंबई को हरा कर रणजी ट्रॉफ़ी का ख़िताब जीत लिया है। यह पहला मौका है जब मध्य प्रदेश की टीम घरेलू क्रिकेट में चैंपियन बनी है।

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में चार दिन के खेल के बाद माना जा रहा था कि मध्य प्रदेश की टीम पहली पारी के बढ़त के आधार पर चैंपियन बनेगी।

लेकिन मैच के अंतिम दिन टीम ने ज़ोरदार खेल दिखाते हुए मुंबई को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया और इसके बाद जीत के लिए ज़रूरी 108 रन महज चार विकेट के नुकसान पर बना लिया।

खेल के हर पहलू में मध्य प्रदेश की टीम ने मुंबई को कमतर साबित किया। पांच दिनों तक चले इस मुक़ाबले में मुंबई ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पहली पारी में 374 रन बनाए।

मुंबई की पहली पारी में यशस्वी जायसवाल ने 78 और सरफ़राज़ ख़ान ने 134 रन बनाए। मध्य प्रदेश की ओर से गौरव यादव ने चार और अनुभव अग्रवाल ने तीन विकेट झटके।

मुंबई के 374 रन के सामने मध्य प्रदेश के बल्लेबाज़ों का प्रदर्शन कहीं बेहतर रहा। सलामी बल्लेबाज़ यश दुबे ने 133 रन बनाए जबकि शुभम शर्मा ने 116 रनों की पारी खेली।

लेकिन टीम को निर्याणक बढ़त आईपीएल से सुर्खियों में आए रजत पाटीदार ने 122 रन बनाकर दिलाई। रजत पाटीदार को सारांश जैन के 57 रनों की पारी से भी काफ़ी मदद मिली।

मध्य प्रदेश ने पहली पारी में 536 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर मध्य प्रदेश ने 162 रनों की विशाल बढ़त हासिल करके मुंबई पर जो दबाव बनाया उसके सामने दूसरी पारी में मुंबई के बल्लेबाज़ टिक नहीं सके।

मुंबई की दूसरी पारी में सबसे ज़्यादा 51 रन सुवेद पारकर ने बनाए जबकि कप्तान पृथ्वी शॉ ने 44 और सरफ़राज़ ख़ान ने 45 रनों की पारी खेली। एक समय टीम का स्कोर चार विकेट पर 198 रन था लेकिन पूरी टीम 269 रनों पर सिमट गई।

कुमार कार्तिकेय ने दूसरी पारी में चार विकेट चटकाए जबकि गौरव यादव को दो विकेट मिले।

जीत के लिए 108 रनों का पीछा करने उतरी मध्य प्रदेश की ओर से यश दुबे दूसरी पारी में कुछ ख़ास नहीं कर सके लेकिन शुभम शर्मा ने 30 और हिमांशु मंत्री ने 37 रन बनाकर टीम को मुक़ाबले में बनाए रखा।

इस सीज़न ज़ोरदार फॉर्म में चल रहे रजत पाटीदार ने टीम को आख़िर में जीत दिलाकर ही दम लिया।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भाकपा-माले के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने बिहार के बदले राजनीतिक हालात से निकले संदेश को देशव्यापी बताते हुए दावा किया है कि बीजेपी की नफ़रत और बांटने वाली राजनीति ...
भारत के राज्य बिहार में जेडीयू और राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन की नई सरकार बुधवार, 10 अगस्त, 2022 की दोपहर बाद 2 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण करेगी ...
 

खेल

 
अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल की शासकीय संस्था फ़ीफ़ा ने भारतीय फ़ुटबॉल संघ को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है ...
 

देश

 
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बाद अब दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी ...
 
भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश का ध्वज तिरंगा फहराया ...