• Name
  • Email
सोमवार, 3 अक्टूबर 2022
 
 

अमेरिका में रोज़ाना 400 मौतें: बाइडन ने कोरोना महामारी ख़त्म होने की घोषणा की

मंगलवार, 20 सितम्बर, 2022  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिका से कोरोना महामारी ख़त्म होने की घोषणा कर दी है। जबकि कोरोना की वजह से होने वाली मौतें अब भी बढ़ रही हैं।

बाइडन ने कहा, ''हम अब भी समस्या में हैं'' लेकिन हालात तेज़ी से सुधर रहे हैं।

बीचे सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)के प्रमुख ने कहा था कि ''कोरोना महामारी का अंत अब नज़र आ रहा है।''

सीबीएस न्यूज़ को दिए एक इंटरव्यू में राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वायरस पर नियंत्रण के लिए अमेरिका अब भी 'काफ़ी काम' कर रहा है।

अगस्त में अमेरिकी अधिकारियों ने कोरोना महामारी की वजह से जनवरी 2020 में लागू की गई हेल्थ इमरजेंसी को 13 अक्टूबर तक के लिए बढ़ा दिया था।

रोज़ाना 400 से अधिक मौतें: जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी

अब तक 10 लाख से अधिक अमेरिकियों की मौत कोरोना वायरस की चपेट में आने से हुई है।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक, रोज़ाना औसतन 400 से अधिक मौतें हो रही हैं। बीते सप्ताह 3000 से अधिक लोगों की मौत कोरोना की वजह से हुई।

तुलना करें तो जनवरी 2021 में एक सप्ताह में 23000 से अधिक लोग सीओवीआईडी की वजह से मारे गए थे। अमेरिका की 65 फ़ीसदी आबादी का टीकाकरण पूरी तरह हो चुका है।

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि हाल के दिनों में थोड़ी आशा जगी है कि दुनिया कोरोना महामारी से उबर रही है लेकिन लोगों को अब भी सावधानी बरतने की ज़रूरत है।

अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फ़ाउची ने सोमवार, 19 सितम्बर, 2022 को कहा कि हालात सुधर रहे हैं लेकिन रोज़ाना हो रही मौतों की दर 'काफ़ी ज़्यादा' है।

डॉ. फ़ाउची ने कहा, "हमें जहां होना चाहिए था, अभी हम वहां नहीं हैं। हमें वायरस के साथ रहने की आदत डालनी होगी।''

उन्होंने इस बात की भी चिंता जताई कि कोरोना के नए वेरिएंट अब भी आ सकते हैं, ख़ासकर आने वाली सर्दियों में।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारत में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार, 22 सितम्बर, 2022 की सुबह से ही पॉपुलर फ़्रंट ऑफ़ इंडिया के ठिकानों पर भारत के कई राज्यों में ...
एडवर्ड स्नोडेन को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने देश की नागरिकता देने का आदेश दिया ...
 

खेल

 
कीनिया के दो बार के ओलंपिक चैंपियन एलियुड किपचोगे ने बर्लिन में आयोजित पुरुषों की मैराथन दौड़ में अपना ही विश्व रिकाॅर्ड तोड़ दिया है। वे 2016 और 2020 ओलंपिक के मैराथन चैंपियन ...
 
हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद के लिए भारत के पूर्व कप्तान दिलीप तिर्की को निर्विरोध चुना गया है ...
 

देश

 
भारत में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार, 22 सितम्बर, 2022 की सुबह से ही पॉपुलर फ़्रंट ऑफ़ इंडिया के ठिकानों पर भारत के कई राज्यों में ...
 
विपक्ष को एकजुट करने के मक़सद से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने रविवार, 25 सितम्बर 2022 को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से ...