• Name
  • Email
सोमवार, 3 अक्टूबर 2022
 
 

भारत के कई राज्यों में पीएफ़आई के ठिकानों पर एनआईए और ईडी की छापेमारी

वृहस्पतिवार, 22 सितम्बर, 2022  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
भारत में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार, 22 सितम्बर, 2022 की सुबह से ही पॉपुलर फ़्रंट ऑफ़ इंडिया के ठिकानों पर भारत के कई राज्यों में छापेमारी की है।

समाचार एजेंसियों के मुताबिक जांच एजेंसी ने सौ से अधिक लोगों को हिरासत में भी लिया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक केरल में पीएफ़आई के ज़िला और राज्य के कई नेताओं के यहां जांच अधिकारी पहुँचे हैं। पीएफ़आई के चेयरमैन ओएमए सलाम के मलाप्पुरम के घर पर आधी रात से छापेमारी हो रही है।

इसके अलावा तमिलनाडु के कोएंबतूर, कडालोर, रामनाड, डिंडीगुल, तेनी और तेनकासी में भी पीएफ़आई के पदाधिकारियों के यहाँ जांच की जा रही है।

पीएफ़आई क्या है?

केरल के नेशनल डेवलेपमेंट फ्रंट (एनडीएफ़), तमिलनाडु के मनिथा निथि पसाराई और कर्नाटक फ़ोरम फ़ॉर डिग्निटी के 22 नवंबर, 2006 को हुए विलय ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया (पीएफ़आई) को जन्म दिया था। आधिकारिक तौर पर पीएफ़आई की स्थापना 17 फ़रवरी, 2007 को हुई।

तब से ये संस्था विवादों में रही है। हाल ही में भारत के राज्य बिहार में इसके ख़िलाफ़ कार्रवाई हुई थी।

पीएफ़आई के ख़िलाफ़ कई हिंसक मामलों की जांच एनआईए समेत अलग-अलग एजेंसियाँ कर रही हैं।

इनमें केरल के एर्नाकुलम के एक प्रोफ़ेसर का हाथ काटे जाने, कुन्नूर में हथियार चलाने का प्रशिक्षण देने और तमिलनाडु में तंजावुर का रामलिंगम हत्याकांड शामिल हैं।

इनमें कई लोग दोषी साबित हुए हैं और उनका संबंध पीएफ़आई से रहा है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी पीएफ़आई से जुड़े पैसों के लेन-देन के मामलों की जांच कर रही है। इसी जांच के सिलसिले में ताज़ा छापेमारी की जा रही है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारत में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार, 22 सितम्बर, 2022 की सुबह से ही पॉपुलर फ़्रंट ऑफ़ इंडिया के ठिकानों पर भारत के कई राज्यों में ...
एडवर्ड स्नोडेन को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने देश की नागरिकता देने का आदेश दिया ...
 

खेल

 
कीनिया के दो बार के ओलंपिक चैंपियन एलियुड किपचोगे ने बर्लिन में आयोजित पुरुषों की मैराथन दौड़ में अपना ही विश्व रिकाॅर्ड तोड़ दिया है। वे 2016 और 2020 ओलंपिक के मैराथन चैंपियन ...
 
हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद के लिए भारत के पूर्व कप्तान दिलीप तिर्की को निर्विरोध चुना गया है ...
 

देश

 
भारत में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार, 22 सितम्बर, 2022 की सुबह से ही पॉपुलर फ़्रंट ऑफ़ इंडिया के ठिकानों पर भारत के कई राज्यों में ...
 
विपक्ष को एकजुट करने के मक़सद से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने रविवार, 25 सितम्बर 2022 को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से ...